31.8 C
Panipat
July 27, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipatUncategorized

इन बैंकों ने बढ़ाया MCLR, ग्राहकों पर बढ़ेगा EMI का बोझ

वायस ऑफ पानीपत (सोनम):- पिछले साल मई से रेपो रेट बढ़ने के कारण लोगों की ईएमआई में इजाफा देखने को मिला है.. आरबीआई की ओर से ब्याज दर में वृद्धि रोकने के बाद भी कुछ बैंकों की ओर से लेंडिंग रेट्स में बढ़ोतरी की जा रही हैं.. ताजा बढ़ोतरी ICICI बैंक और बैंक ऑफ इंडिया की ओर से गई है.. इन बैंकों द्वारा लोन के एमसीएलआर की दरों को बढ़ा दिया गया है.. नई ब्याज दरें एक अगस्त से लागू हो गई हैं..

*आइए जानते है किस बैंक ने कितनी की बढ़ोतरी*

ICICI Bank की ओर से एमसीएलआर की दर को 5 आधार अंक बढ़ा दिया गया है.. इस बढ़ोतरी के बाद ओवरनाइट और एक महीने का एमसीएलआर 8.40 प्रतिशत, तीन महीने का एमसीएलआर 8.45 प्रतिशत, छह महीने की 8.80 प्रतिशत और एक साल का एमसीएलआर 8.90 प्रतिशत है.. बैंक ऑफ इंडिया की ओर से कुछ चुनिंदा अवधि के एमसीएलआर को बढ़ाया गया है.. एक साल का एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत और तीन साल का एमसीएलआर 8.90 प्रतिशत है.. वहीं, ओवरनाइट 7.95 प्रतिशत, एक महीने 8.15 प्रतिशत, तीन महीने 8.30 प्रतिशत, छह महीने 8.50 प्रतिशत है..

*क्या होता है MCLR*

MCLR का पूरा नाम मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स है.. यह वह दर होती है, जिसके आधार पर बैंक ग्राहकों को लोन देते हैं.. इसमें बदलाव का सीधा असर ग्राहकों की ईएमआई पर पड़ता है..बता दें, आरबीआई की ओर से मई 2022 में ब्याज दरों को बढ़ाना शुरू किया था.. तब से लेकर अब तक आरबीआई रेपो में 2.5 प्रतिशत का इजाफा कर चुका है.. हालांकि, पिछले दो बार की मौद्रिक कमेटी की बैठक में ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

HARYANA में 1 दिसंबर से स्कूल खोलने का लिया फैसला, COVID-19 प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

Voice of Panipat

हरियाणा के जवानों को प्रोत्साहित करेगी राज्य सरकार,प्रदेश स्तर पर भी दिएं जाएंगे मेडल

Voice of Panipat

कल से इन जगहों पर 8वीं तक के स्कूल रहेंगे बंद, पढिए पूरी खबर

Voice of Panipat