27.4 C
Panipat
September 22, 2023
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipatUncategorized

इन बैंकों ने बढ़ाया MCLR, ग्राहकों पर बढ़ेगा EMI का बोझ

वायस ऑफ पानीपत (सोनम):- पिछले साल मई से रेपो रेट बढ़ने के कारण लोगों की ईएमआई में इजाफा देखने को मिला है.. आरबीआई की ओर से ब्याज दर में वृद्धि रोकने के बाद भी कुछ बैंकों की ओर से लेंडिंग रेट्स में बढ़ोतरी की जा रही हैं.. ताजा बढ़ोतरी ICICI बैंक और बैंक ऑफ इंडिया की ओर से गई है.. इन बैंकों द्वारा लोन के एमसीएलआर की दरों को बढ़ा दिया गया है.. नई ब्याज दरें एक अगस्त से लागू हो गई हैं..

*आइए जानते है किस बैंक ने कितनी की बढ़ोतरी*

ICICI Bank की ओर से एमसीएलआर की दर को 5 आधार अंक बढ़ा दिया गया है.. इस बढ़ोतरी के बाद ओवरनाइट और एक महीने का एमसीएलआर 8.40 प्रतिशत, तीन महीने का एमसीएलआर 8.45 प्रतिशत, छह महीने की 8.80 प्रतिशत और एक साल का एमसीएलआर 8.90 प्रतिशत है.. बैंक ऑफ इंडिया की ओर से कुछ चुनिंदा अवधि के एमसीएलआर को बढ़ाया गया है.. एक साल का एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत और तीन साल का एमसीएलआर 8.90 प्रतिशत है.. वहीं, ओवरनाइट 7.95 प्रतिशत, एक महीने 8.15 प्रतिशत, तीन महीने 8.30 प्रतिशत, छह महीने 8.50 प्रतिशत है..

*क्या होता है MCLR*

MCLR का पूरा नाम मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स है.. यह वह दर होती है, जिसके आधार पर बैंक ग्राहकों को लोन देते हैं.. इसमें बदलाव का सीधा असर ग्राहकों की ईएमआई पर पड़ता है..बता दें, आरबीआई की ओर से मई 2022 में ब्याज दरों को बढ़ाना शुरू किया था.. तब से लेकर अब तक आरबीआई रेपो में 2.5 प्रतिशत का इजाफा कर चुका है.. हालांकि, पिछले दो बार की मौद्रिक कमेटी की बैठक में ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कम होते-होते फिर बढ़े कोरोना के मामले, पिछले 24 घंटों में 43733 नए केस दर्ज

Voice of Panipat

ब्लैक फंगस के लिए केंद्र से मांगें इंजेक्शन- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

Voice of Panipat

30 सितंबर तक निपटा लें ये काम, नहीं तो रद्द हो सकता है आपका PAN कार्ड

Voice of Panipat