38.7 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
HealthHealth TipsLatest News

महिलाएं हेल्थ को लेकर भूलकर भी न करें ये गलतियां

वायस ऑफ पानीपत :-  कहते हैं कि इंसान गलतियों का पुतला होता है. गलतियां करना उसका स्वभाविक नेचर है. कई बार हमारी गलतियां हमें काफी कुछ सिखाती भी हैं. और इस तरह हम एक बेहतर इंसान बनते हैं लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि छोटी-छोटी गलतियों का हमें काफी बड़ा हर्जाना भी भरना पड़ता है. खासतौर से बात जब सेहत की हो तो जरा सी लापरवाही आपके लिए बड़ी परेशानी बन सकती है. हालांकि जब बात महिलाओं की हो तो यह देखने में आता है कि महिलाएं परिवार के हर सदस्य का ख्याल रखती हैं लेकिन जब बात खुद उनकी सेहत की हो तो वह उसे इग्नोर कर देती हैं. शायद यही कारण हैं कि महिलाओं को कम उम्र में ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ बातों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए.

कुछ महिलाएं खुद को फिट और हेल्दी रखने के चक्कर में चीनी की जगह शुगर फ्री, गुड़ व शहद का सेवन करती हैं उन्हें लगता है कि यह उन्हें हेल्दी रखता है. लेकिन यह सही नहीं है. शुगर फ्री के ज्यादा नुकसान से आपकी सेहत बिगड़ सकती है.इसलिए आप गुड़ या शहद का सेवन करें.

 यह गलती अधिकतर महिलाएं करती हैं. कुछ महिलाए जब वेट लॉस प्रोसेस पर होती हैं तो अपने कैलोरी काउंट को मैनेज करने के लिए वह अपना मील स्किप कर देती हैं. खाततौर से वह डिनर नहीं लेती हैं. ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. इतना ही नहीं आपका घटा हुआ वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है.

 कुछ महिलाओं का यह मानना होता है कि चावल फैट को बढ़ा सकता है और इसलिए वह अपनी डाइट से इसको बाहर कर देती हैं. लेकिन ऐसा नहीं. चावल का सेवन दिन में और सीमित मात्रा में करन चाहिए. इसके लिए आप चाहें तो चावल में आप कुछ फाइबर भी एट कर सकते हैं.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

पानीपत का मामला, किशोरी को बहाने से कमरे मे ले गया पड़ोसी युवक, उसके बाद—-II आरोपी युवक गिरफ्तार

Voice of Panipat

भगवंत मान मंत्रिमंडल की पहली बैठक में बड़ा फैसला, 25 हजार पदों पर भर्ती का एलान

Voice of Panipat

PANIPAT:- साइकिल पर सवार हो कर जा रहा था बुजुर्ग, हो गया बड़ा हादसा

Voice of Panipat