25.8 C
Panipat
November 28, 2021
Voice Of Panipat
Health

दूध में घी डालकर पीने के फायदे

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता ) :-  आजकल लोगों को नींद नहीं आने की समस्या बहुत ज्यादा होने लगी है. स्वस्थ रहने के लिए रात की अच्छी नींद बहुत जरूरी है. सेहतमंद रहने के लिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. भरपूर नींद लेने से शरीर हेल्दी रहता है  कोरोना महामारी के बीच हमें अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या है आप अनिद्रा से परेशान रहते हैं तो आयुर्वेदिक नुस्खे अपना सकते हैं. 

अच्छी नींद- अगर आप रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में घी डालकर पीते हैं तो इससे हमारे दिमाग की नसें शांत होती है. इस तरह दूध पीने से आपको काफी रिलैक्स मिलेगा 

पेट के लिए फायदेमंद- दूध में घी डालकर पीने से शरीर के अंदर एंजाइम्स रिलीज होते हैं जिससे पाचन शक्ति बढ़ाती है. ये एंजाइम बेहतर डायजेशन में मदद करते हैं और पेट की समस्याएं खत्म होने लगती हैं.

 हेल्दी स्किन- स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए आप घी मिला दूध पीएं. इससे हमारी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं. घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं 

मेटाबॉलिज्म बढ़ता है- एक गिलास दूध में घी डालकर पीने से डाइजेशन पर भी बहुत असर पड़ता है. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और डाइजेशन सिस्टम अच्छा रहता है. 

जोड़ों के दर्द में आराम- अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है तो आपको घी और दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. इस तरह का दूध ज्वाइंट में इन्फ्लामेशन को कम करता है और सूजन में आराम पड़ता है. 

 TEAM VOICE OF PANIPAT 

Related posts

गर्मी में ठंडक देगा सत्तू, डायबिटीज और मोटापा भी रहेगा दूर

Voice of Panipat

वैक्सीनेशन लेने के बाद शराब सेवन से बचें

Voice of Panipat

शुगर कंट्रोल करनी है तो करें ये काम, पढिए जानकारी.

Voice of Panipat