10.7 C
Panipat
January 28, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana Haryana News Health

पर्ची कटवाने के लिए अब अस्पताल मे नही लगना होगा लाइन मे, घर बैठे ऐसे कटवा सकेगे पर्ची, App हुई लॉंच

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- हरियाणा के अस्पतालों में अब इलाज के लिए मरीजों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अस्पतालों में मरीजों को लाइन में लगने से निजात दिलाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज “स्वस्थ हरियाणा” मोबाइल ऐप लांच किया..इस ऐप के माध्यम से कोई भी मरीज प्रदेश के किसी भी नागरिक अस्पताल में अपना इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेगा. उन्होंने बताया कि यह ऐप  गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

विज ने बताया कि सरकार कोविड के प्रकोप को कम करने के लिए अच्छा प्रयास कर रही है. इसे और मजबूती देने के लिए व आम जन के हित के लिए हरियाणा के स्वास्थ्य संस्थानों में स्टेट हेल्थ सिस्टम्स रिसोर्स सेंटर ने “स्वस्थ हरियाणा” मोबाइल ऐप बनाया है. उन्होंने बताया कि इस ऐप की मदद से प्रदेश के अस्पतालों में भीड़ को सुव्यस्थित करने में मदद मिलेगी..विज ने बताया कि इस ऐप पर मरीज अपनी लैब टेस्ट रिपोर्ट भी देख सकेंगे. उन्हें रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.  इस ऐप में मरीज का सारा data स्टोर रहेगा, जिसे वह किसी भी समय देख सकता है.

इस ऐप में और भी कई सुविधाएं हैं जैसे ब्लड बैंक की जानकारी (ब्लड बैंक ई-रक्तकोष से लिंक है तथा ब्लड की उपलब्धता के बारे में जानकारी मिल सकती है), जच्चा-बच्चा देखभाल व टीकाकरण संबंधी जानकारी भी मिलेगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी सिविल अस्पतालों और तीन मेडिकल कॉलेजों में आमजन घर बैठे रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे व अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे..

ऐप की ये मुख्य विशेषताए……

  1. मरीजों का एडवांस रजिस्ट्रेशन, मरीजों का जनसांख्यिकीय विवरण ( डेमोग्राफिक डीटेल्स) से भरा जा सकेगा.

2. मरीज अपना भूतपूर्व रजिस्ट्रेशन का रिकार्ड देख पाएंगे. मरीज अपनी इच्छा से किसी भी स्वास्थ्य संस्थान व ओपीडी का चयन कर सकेंगे.

3. मरीज अपनी जांच रिपोर्ट अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकेंगे. सभी प्रकार की जांच रिपोर्ट का रिकार्ड तिथि के अनुसार उपलब्ध होगा.

4. मरीजों को इस ऐप द्वारा निकटतम ब्लड बैंक की भी जानकारी मिल जाएगी.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

ब्लाइंड मर्डर की वारदात का हुआ पर्दाफाश, पुलिस के हाथ लगे 2 आरोपी

Voice of Panipat

लोन का झांसा देकर लोगों से रुपए ऐंठे, अब दफ्तर खाली करके भागे कंपनी के संचालक

Voice of Panipat

दिल्ली में येलो अलर्ट लागू, अगले आदेशों तक स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

Voice of Panipat