26.1 C
Panipat
February 22, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaPanipat

हरियाणा में कोरोना मरीजो के इलाज के लिए सरकार देगी पैसे, जानिए योजना

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):-  हरियाणा सरकार ने कोरोना संक्रमित लोगों के लिए बड़ी घाेषणा की है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने घोषणा की है कि सरकार कोरोना संक्रमित लोगों की आर्थिक मदद करेगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि निजी अस्पतालों में भर्ती होने वाले बीपीएल परिवारों के लोगों को प्रति व्यक्ति रोजाना पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। घर पर इलाज करा रहे बीपीएल कोरोना संक्रमितों को पांच-पांच हजार रुपये मिलेंगे। निजी अस्‍पतालाें में दाखिल सामान्‍य वर्ग के लोगाें को एक हजार रुपये प्रति दिन के हिसाब से सहायता मिलेगी।

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि कोरोना से संक्रमित बीपीएल और सामान्य वर्ग के लोगों को यह सहायता सात दिनों के लिए दवाइयों के लिए दी जाएगी। उन्होंने बताया कि निजी अस्‍पतालों में दाखिल बीपीएल वर्ग के काेरोना संक्रमित व्‍यक्ति को प्रति दिन पांच हजार रुपये के हिसाब से सात दिन के लिए कुल 35 हजार रुपये दिए जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि इसी तरह घर पर इलाज कराने वाले बीपीएल कोरोना संक्रमितों को दवाइयों के लिए एकमुश्त पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। सामान्य परिवारों के संक्रमितों को निजी अस्पतालों में दाखिल होने पर एक हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से सप्ताह के लिए सात हजार रुपये दिए जाएंगे।

कोविड अस्पतालों के लिए मरीजों से लिया जाने वाला प्रति बेड अधिकतम शुल्क पहले ही निर्धारित किया जा चुका है। डिजिटल मोड से पत्रकारों से रू-ब-रू मुख्यमंत्री ने कहा कि बीपीएल कार्ड धारक के कुल बिल में से रोजाना पांच हजार रुपये की दर से सात दिन तक के लिए अधिकतम 35 हजार रुपये सीधे निजी अस्पताल को दिए जाएंगे। यानी कि मरीज के बिल में से यह राशि काट दी जाएगी और उन्हें इसका भुगतान नहीं करना पड़ेगा। उन्‍होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत भी गरीब लोगों का इलाज किया जा रहा है। आयुष्मान के अंतर्गत प्रदेश में 42 कोविड अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मरीजों को सहायता पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन तैयार की गई है। हर जिले में हेल्पलाइन काम कर रही है। 24 घंटों में तकरीबन तीन शिफ्टों में काम किया जा रहा है। आठ से दस कर्मी हेल्पलाइन नंबर पर आने वाली शिकायतों को दर्ज कर रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि इसके साथ ही सरकार की ओर से यह भी व्यवस्था की गई है कि हेल्पलाइन पर मरीजों को टेली मेडिसन की सहायता के लिए एक डाक्टर व शिकायतों के निवारण के लिए एचसीएस अधिकारी की तैनाती की गई है।

TEAM VOICE OF PANIPAT 

Related posts

Breaking:- हरियाणा में फिर से बढ़ीं स्कूलों की छुटि्टयां

Voice of Panipat

विवाहिता ने निगला जहरीला पदार्थ, पति के शराब पीने से थी परेशान

Voice of Panipat

कुरुक्षेत्रा विश्विद्यालय की 58 परीक्षाओ का रिजल्ट हुआ जारी,देखिये  

Voice of Panipat