38.9 C
Panipat
July 17, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsEducationHaryanaHaryana News

परीक्षाओं के लिए खुद करनी होगी इंटरनेट की व्यवस्था, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

वायस ऑफ पानीपत(देवेंद्र शर्मा)- किसानों के प्रदर्शन के चलते फिलहाल करनाल में इंटरनेट सेवा बाधित है, ऐसे में यहां विद्यार्थियों को अब कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के लिए खुद इंटरनेट की व्यवस्था करनी होगी। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने बुधवार को ये दिशा-निर्देश जारी किए हैं। विवि प्रशासन के अनुसार, परीक्षार्थियों को अपने स्तर पर ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए इंटरनेट की व्यवस्था करनी होगी। यदि वे यह व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं, तो वे ऑफलाइन मोड में परीक्षा केंद्र पर जाकर अपनी परीक्षाएं दे सकते हैं। परीक्षा नियंत्रक के अनुसार, विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा का विकल्प चुन सकते हैं।

इधर छात्र संगठनों ने परीक्षा के संदर्भ में इन निर्देशों के देरी से जारी होने का आरोप लगाया है। छात्र नेता विवेक और शुभम का कहना है कि दो दिन से इंटरनेट बंद है, ऐसे में जिनकी परीक्षा बुधवार या वीरवार को है, उन तक यह संदेश कैसे पहुंचा होगा। क्योंकि करनाल के विद्यार्थियों के मोबाइल पर इंटरनेट बंद होने से संदेश नहीं आ रहे। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रबंधन अलग से व्यवस्था करके उन्हें राहत दे।

जिन क्षेत्रों में अभी तक इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है, वहां विद्यार्थी ऑफलाइन परीक्षा का विकल्प चुन सकता है। उसके परीक्षा प्रवेश पत्र (रोल नंबर) पर संबंधित कॉलेज का नाम दर्शाया गया होगा, जिसके द्वारा वह निर्धारित महाविद्यालय और संस्थान में संपर्क कर अपनी परीक्षा दे सकता है। ऑफलाइन मोड से परीक्षा देने की स्थिति में विद्यार्थी को संबंधित कॉलेज प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराएगा और परीक्षा संपन्न कराने की जिम्मेदारी संबंधित विभाग, कॉलेज और संस्थान के अध्यक्ष, प्राचार्य और निदेशक की होगी।

जहां इंटरनेट बंद है, वहां के परीक्षार्थी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की स्नातक व स्नातकोत्तर की सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाओं के लिए चाहे अपने स्तर पर इंटरनेट सेवा जैसे ब्रॉडबैंड, वाई-फाई सर्विस या किसी अन्य सेवा का प्रयोग करके अपनी ऑनलाइन परीक्षाओं में हिस्सा लें। या फिर वे अपने परीक्षा प्रवेश पत्र पर दर्शाए गए परीक्षा केंद्र पर जाकर ऑफलाइन मोड में परीक्षा में बैठ सकते हैं

Related posts

नूंह में हिंसा की आड़ में साइबर पुलिस स्टेशन पर किया गया सुनियोजित हमला

Voice of Panipat

महिला ने विदेश भेजने के नाम पर ठगे 8 लाख, पढिए पूरा मामला

Voice of Panipat

दिल्ली के रामलीला मेदान में किसानों की महापंचायत आज

Voice of Panipat