43.6 C
Panipat
June 24, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsPANIPAT NEWS

2 से 19 दिसंबर तक मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव, पढिए क्या है पूरा शेड्यूल

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2 दिसंबर से 19 दिसंबर तक मनाया जाएगा। गत वर्षों की तरह कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ आनलाइन क्विज प्रतियोगिता, श्लोकोच्चारण व 48 कोस के तीर्थों पर कार्यक्रमों के अलावा 48 कोस के तीर्थों को लेकर एक प्रदर्शनी भी लगेगी। नोडल अधिकारी एवं खाद्य आपूर्ति विभाग के प्रधान सचिव विजय दहिया ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 को परंपरा अनुसार पूरे जोश और श्रद्धा के साथ कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर पर मनाया जाएगा। इस महोत्सव को लेकर 2 दिसंबर से 19 दिसंबर 2021 तक विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का पूरा स्वरूप आजादी का अमृत महोत्सव पर आधारित होगा।

प्रधान सचिव विजय दहिया सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की एक बैठक ली। इससे पहले प्रधान सचिव विजय दहिया और राज्यपाल के सचिव एवं केजीबी सदस्य सचिव अतुल द्विवेदी ने महोत्सव में होने वाले तमाम कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा की और सभी कार्यक्रमों को अंतिम स्वरूप देने के लिए कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इसके बाद प्रधान सचिव विजय दहिया, राज्यपाल के सचिव अतुल द्विवेदी, उपायुक्त मुकुल कुमार, डीसी अखिल पिलानी, केजीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, केजीबी सीईओ अनुभव मेहता, अंडर ट्रेनिंग आईएएस जया शारदा ने ब्रह्मसरोवर पुरुषोत्तमपुरा बाग का अवलोकन भी किया।

प्रधान सचिव ने कहा कि महोत्सव में ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता, जिला व राज्य स्तर पर श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता, हरियाणा पवेलियन, देश की जानी-मानी सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं की प्रदर्शनी, डीपीआर विभाग की राज्य स्तरीय प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, संत सम्मेलन, शोभा यात्रा जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छोटे से लेकर बड़े स्तर के कार्यक्रमों पर चर्चा की गई है। इस महोत्सव में मुख्य कार्यक्रम 9 दिसंबर से 14 दिसम्बर तक होंगे। इसी दौरान धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं जिनमें जिओ गीता, सिख समाज, संत रविदास, अहिल्या बाई, आर्य समाज, पतंजलि योगपीठ, इस्कॉन, चिन्मय मिशन, आर्ट ऑफ लिविंग, रामा-कृष्णा मिशन, ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सहित अन्य संस्थाओं के सहयोग से ब्रह्मसरोवर पर प्रदर्शन और साहित्य के दर्शन करने को मिलेंगे।

इस महोत्सव में लोगों को कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करने बारे जागरूक भी किया जाएगा। इस महोत्सव को सभी लोगों के साझे प्रयासों से मनाया जाएगा। यह महोत्सव सभी का सांझा महोत्सव है। इसलिए इस महोत्सव को सभी मिलकर धार्मिक भावना, श्रद्धा और जोश के साथ मनाएंगे उपायुक्त मुकेश कुमार ने मेहमानों का स्वागत किया और केजीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा व केडीबी के सीईओ अनुभव मेहता ने महोत्सव के कार्यक्रमों की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। इस मौके पर हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक कला विभाग की निदेशिका प्रतिमा चौधरी, डीएसपी सुभाष चंद्र, डीईओ अरुणाश्री, केयूके डीएनए के निदेशक डा. महासिंह पूनिया, सांस्कृतिक अधिकारी रेणु, केडीबी सदस्य उपेन्द्र सिंघल, विजय नरुला, सौरव चौधरी, सुशील राणा, केसी रंगा, महिन्द्र सिंगला, एनआईसी अधिकारी विनोद सिंगला सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

HARYANA मे ‘आप’ पार्टी के प्रधान बने सुशील गुप्ता, अशोक तंवर को बनाया गया कैंपेन कमेटी चेयरमैन

Voice of Panipat

हरियाणा के युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योगों को,सरकार प्रति कर्मचारी मिलेगी 48 हजार की सब्सिडी

Voice of Panipat

KISAN ANDOLAN: पानीपत से किसान आज करेंगे दिल्ली कूच

Voice of Panipat