10.9 C
Panipat
January 21, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana News Panipat

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 10वीं की परिक्षा हुई रद्द, 12वीं की हुई स्थगित

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सीबीएसई के बाद हरियाणा बोर्ड ने भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। जबकि 12वीं की परीक्षा टाल दी है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी (10वीं) एवं सीनियर सेकेंडरी (12वीं) (शैक्षिक व मुक्त विद्यालय) की परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होनी थीं। लेकिन अब हालात की समीक्षा करने के बाद ही 12वीं की परीक्षा की नई तिथियों पर फैसला होगा। हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने यह जानकारी दी।

हालांकि अभी हरियाणा बोर्ड ने यह नहीं बताया है कि 10वीं के छात्रों का रिजल्ट किस आधार पर निकाला जाएगा। हरियाणा बोर्ड से पहले सीबीएसई, यूपी बोर्ड, छत्‍तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड, एमपी बोर्ड भी कोरोना के कारण अपनी परीक्षाएं स्थगित कर चुके हैं। सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट निकालने का फैसला किया है।

हरियाणा अभिभावक एकता मंच ने सीबीएसई के दसवीं की परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षाएं आगे टाल देने के फैसले का स्वागत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से हरियाणा बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं भी रद्द करते हुए छात्रों को बगैर परीक्षा 11वीं में प्रमोट करने की मांग की थी। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई बोर्ड की तरह स्थिति ठीक होने पर आगे फैसला लेने की गुहार लगाई थी।

आपको यह भी बता दें कि हरियाणा बोर्ड ने सीबीएसई की तर्ज पर अकादमिक वर्ष 2020-2021 के छात्रों को राहत देते हुए पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती की है। इसके साथ ही प्रश्न-पत्र में 50 फीसदी तक वस्तुनिष्ठ प्रश्र शामिल होंगे। परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों को दो प्रश्न पत्र मिलेंगे। पहले प्रश्न पत्र में जहां सब्जेक्टिव प्रश्नों को लेकर छात्रों को उत्तरपुस्तिका पर जवाब लिखने होंगे। वहीं दूसरे भाग में वस्तुनिष्ठ प्रश्नपत्र शामिल होंगे, जिसके लिए बुकलेट मिलेगी। इन सवालों के जवाब छात्रों को इसी बुकलेट पर देने होंगे। 

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

राशन बांटने के नाम पर डिपो संचालक ने की धोखाधडी, पढिए कैसे किया खुलासा.

Voice of Panipat

मोहत सुसाइड केस- करनाल जिला प्रशासन ने धरने पर बैठे पीडित परिवार की मानी मांग, पुलिसवालों पर होगी FIR

Voice of Panipat

दर्दनाक हादसा- ट्रैक्टर-ट्राली की चपेट में आने से बाइक सवार की मौत, 1 गंभीर रूप से घायल

Voice of Panipat