25.7 C
Panipat
April 15, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsPanipatPanipat COVID-19

हरियाणा में कोरोना को लेकर बढ़ी सख्ती, जानिए क्या-क्या दिए है नए आदेश

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  बढ़ते कोरोना के केसों को लेकर चिंता जाहिर करते हुए सभी उपायुक्तों के साथ विडियो कांफ्रैंस की और इसके प्रबंधन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते कई दिनों में प्रदेश में जिस तरह से कोरोना के केसों में लगातार वृद्धि हो रही है। इससे हालात चिंता के बनते जा रहे हैं। लेकिन हम सभी को आपसी समन्वय और लोगों को जागरूक कर इन हालातों को ठीक करना है और कोरोना पर नियंत्रण करना है। प्रदेश में लॉकडाउन लगवाने का कोई विचार नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कही ये बाते…

1- हरियाणा में नहीं लगेगा लॉकडाउन- खट्टर

2- प्रदेश में ऑक्सीजन और वेंटीलेटर की कोई कमी नहीं

3- मुख्यमंत्री ने सैंपलिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने और एडवायजरी जारी करने के निर्देश

4- फिलहाल समुचित मात्रा में बैड उपलब्ध

5- शादी समारोह रात की बजाय दिन में किए जाएं

6- नवरात्रों के दौरान किए जाने वाले कार्यक्रम भी दिन में हों

7- अब शादी समारोह में आउटडोर में 200 और इंडोर में 50 लोगों की अनुमति

8- अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सकेंगे 20 से ज्यादा लोग

9- हरियाणा में नहीं लगेगा लॉकडाउन

10- गेहूं खरीद केंद्र बढ़ाने के निर्देश, 48 घंटे में गेंहू का उठान न होने पर उपायुक्त की होगी जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि मास्क, सैनेटाईजेशन, सोशल डिस्टासिंग और भीड़ पर नियंत्रण रखकर ही कोरोना को रोका जा सकता है। लेकिन हम सभी को इसके लिए पहले की तरह गम्भीर होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सभी विभाग दोबारा से सैनिटाइज करवाए जाएं। मंडियों में अतिरिक्त खरीद केन्द्र स्थापित किए गए हैं ताकि भीड़ न हो। लेकिन सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उठान में भी गति हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रैडक्रास की सारी मशीनरी और वालिन्टियरस एक्टिवेट करें। सख्ती के साथ-साथ लोगों से जागरूकता की भी अपील करें। लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टासिंग की पालना के लिए प्रेरित करें। उन्होंने लोगों से अपील की कि शादियों में भीड़ को कम करने की पहल करें और जितना सम्भव हो सके तो शादियों को दिन में करने के लिए प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि अब शादी समारोह में आउट डोर में 200 और इनडोर के लिए 50 लोगों की अनुमति होगी। लोग कोरोना से बचने के लिए स्वयं पहल करें, अन्यथा सरकार सख्ती से कड़े कदम उठाएगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी विडियो कांफ्रैंस में महत्वपूर्ण सुझाव दिए और लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने की अपील की। विडियो कांफ्रैंस में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आमजन मास्क व सैनेटाईजर का इस्तेमाल कर बिमारी से खुद को बचाएं। पुलिस व स्वास्थ्य विभाग एक्टिव मोड में होकर काम करे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल के अनुसार सुक्ष्म कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं। सभी मैडिकल स्टोरों पर निगरानी रखी जाए कि किसी भी दवाई या मास्क इत्यादि का स्टॉक न किया जाए।

उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बात करते हुए पानीपत जिला के कोविड प्रबंधन, पोजिटिव केसों, होम आईसोलेट हुए लोगों की जानकारी दी और कहा कि पानीपत जिला में एनसी कालेज में कोरोना मरीजों के लिए विशेष रूप से केन्द्र स्थापित किया गया है। लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टासिंग की पालना करने के लिए विभिन्न संसाधनों के माध्यम से जागरूक भी किया जा रहा है। आपदा प्रबंधन के तहत विभिन्न अधिकारी बतौर इंसीडेंट कमाण्डर लगाए गए हैं। मास्क के चालान बढ़ाए जाएंगे और लोगों से मास्क लगाने की अपील भी की जाएगी।

डीसी धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोविड से पीडि़त मरीजों के ईलाज के लिए निजी अस्पतालों का सहयोग लिया जाए। नाईट कर्फयू की पालना सुनिश्चित की जाए

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

पहले मां की हत्या, फिर ट्रेन के आगे कूदकर युवक ने दी जान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Voice of Panipat

पानीपत में बाइक की टक्कर से युवक की मौ*त, 2 बच्चों से छिना पिता का साया

Voice of Panipat

Google भेज रहा है इन यूजर्स को रिमाइंडर,कहीं बंद ना हो जाए आपका भी Gmail अकाउंट

Voice of Panipat