38 C
Panipat
June 24, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsEducationHaryana News

स्कूलों में बिजली जाने पर बच्चों को नहीं होगी परेशानी, सरकार ने जारी की ये योजना

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता):- अब स्कूल में बिजली जाने पर विद्यार्थियों को गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रदेशभर के राजकीय माध्यमिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा निदेशालय ने कुल 320 विद्यालयों के लिए बजट जारी किया है। इन स्कूलों में डबल बैटरी इनवर्टर लगाने के लिए 80 लाख रुपये जारी किए है। निदेशालय ने सिरसा जिले के 25 स्कूलों के लिए डबल बैटरी इनर्वटर लगाने के लिए 6 लाख 25 हजार रुपये जारी किए हैं। ऐसे में अब जब कभी बिजली जाएगी तो विद्यार्थियों को बाहर बरामदों में नहीं बैठना पड़ेगा। भीषण गर्मी के चलते विद्यार्थियों का कक्षाओं में बुरा हाल हो रहा है। ऊपर से अघोषित कट उनकी परेशानी और बढ़ा रहे हैं।

शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों को राहत पहुंचाने के लिए 4 मई से स्कूलों के समय में भी बदलाव किया है। दूसरी राहत उनको तब मिलेगी जब स्कूलों में इनवर्टर लग जाएंगे। इनवर्टर के लिए जिले के 25 विद्यालयों के लिए बजट जारी कर दिया गया है। स्कूलों में एक माह के अंदर इनवर्टर लगाने की प्रक्रिया शुरू जाएगी।

पिछले साल गर्मियों के दिनों में स्कूल प्रबंधकों द्वारा विद्यालयों में इनवर्टर लगाने के लिए निदेशालय से मांग की गई थी। जिसका एस्टीमेट बनकर भी स्कूलों द्वारा विभाग में भेजा गया। स्कूलों की मांग पर शिक्षा निदेशालय ने इस साल इनवर्टर की मांग को पूरा किया है। स्कूलों के खातों में पैसे डाल दिए गए हैं। जल्द ही स्कूलों में इनवर्टर लगवाने का कार्य किया जाएगा।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

सरकार ने लिया फैसला, अब इस तारीख से हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी

Voice of Panipat

CRIME: प्रोपर्टी डीलर की उसी की लाइसेंसी रिवाल्वर से 4 गोली मारकर हत्या

Voice of Panipat

पानीपत में फिर सक्रिय हुआ मानसून, बारिश के बाद 3 डिग्री सेल्सियस गिरा तापमान.

Voice of Panipat