30.3 C
Panipat
June 15, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News

दुनिया की सबसे ऊंची रोहतांग ‘अटल’ टनल तैयार

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- 10 हजार फीट पर स्थित दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल देश में बनकर तैयार हो गई है। इसे बनाने में दस साल लग गए। लेकिन अब इससे लद्दाख सालभर पूरी तरह से जुड़ा रहेगा। साथ ही इसकी वजह से मनाली से लेह के बीच करीब 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई है। इसका नाम है अटल रोहतांग टनल। इसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। 


10,171 फीट की ऊंचाई पर बनी इस अटल रोहतांग टनल को रोहतांग पास से जोड़कर बनाया गया है। यह दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी रोड टनल है। यह करीब 8.8 किलोमीटर लंबी है। साथ ही यह 10 मीटर चौ़ड़ी है। अब मनाली से लेह जाने में 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई। अब आप ये दूरी मात्र 10 मिनट में पूरी कर सकते हैं। 


नाली-लेह रोड पर चार और टनल प्रस्तावित हैं, फिलहाल ये टनल बनकर पूरी हो चुकी है। ऐसा माना जा रहा है कि सितंबर के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। यह टनल सिर्फ मनाली को लेह से नहीं जोड़ेगी बल्कि हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पिति में भी यातायात को आसान कर देगी। यह कुल्लू जिले के मनाली से लाहौ़ल-स्पिति जिले को भी जोड़ेगी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

गीता ग्रुप की ओर से आयोजित कविता अनुवाद प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया अपना हुनर

Voice of Panipat

2 बच्चो के पिता को युवती से हुआ प्यार, झगड़ा हुआ तो वीडियो बनाकर फांसी के फंदे पर लटका

Voice of Panipat

सीएम मनोहर लाल अब पानीपत में नही यहां फहराएंगे तिरंगा

Voice of Panipat