10.9 C
Panipat
January 21, 2022
Voice Of Panipat
Health Health Tips

COVID-19 से रिकवर होने के बाद इन चीजों का रखें ध्यान

वायस ऑफ पानीपत ब्यूरो  :-COVID-19 से रिकवर होने के बाद कमजोरी आना और थोड़ा सा काम करने के बाद थकान महसूस करना आम बात है. ऐसे में आपको अतिरिक्त सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता होती है. साथ ही अपनी डाइट में अच्छी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हल्के लक्षण वाले COVID-19 रोगी 10 से 14 दिनों के बाद बेहतर महसूस करते हैं. ऐसे में यहां कुछ टिप्स दिये गये हैं, कैसे COVID-19 से रिकवर होने के बाद आपको अपनी देखभाल करनी चाहिए.

1. एक बार जब आप COVID-19 से रिकवर हो जाते हैं तो आपको अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए. बिना मास्क के नहीं घूमना चाहिए. साथ ही अपने हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करते रहना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी होगी. आपके पास एंटीबॉडी हैं, लेकिन आपको सावधान रहना होगा क्योंकि अगर आप सावधानी नहीं बरतेंगे तो आप दोबारा वायरस की चपेट में आ सकते हैं.

2. एक बार जब आप रिकवर हो जाते हैं तो योग-व्यायाम करना आपके लिये मददगार साबित हो सकता है. डॉक्टर से सलाह लेने के बाद आप हल्के व्यायाम का विकल्प भी चुन सकते हैं. आपको तनाव कम करने वाली गतिविधियां करनी चाहिए, जैसे संगीत सुनना, डांस करना, पहेलियां सुलझाना, खाना बनाना आदि. 

3. COVID-19 से रिकवर होने के बाद अपने फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने के लिए अपने विशेषज्ञ से सही प्रकार के व्यायाम के बारे में पूछें. आपको COVID-19 से ठीक होने के बाद भी घर पर अपने ऑक्सीजन के स्तर की जांच करनी चाहिए. सांस फूलने लगे तो व्यायाम न करें.

  TEAM VOICE OF PANIPAT  

Related posts

गुड खाने से रह सकते हैं इन बीमारियों से दूर, औषधीय गुणों का खजाना है गुड़.

Voice of Panipat

ये डिटॉक्स ड्रिंक हो सकती है यूरिक ऐसिड के मरीजों के लिए मददगार.

Voice of Panipat

सेब और चुकंदर का जूस पीने से कम होगा वजन

Voice of Panipat