35.6 C
Panipat
April 16, 2024
Voice Of Panipat
HealthHealth Tips

हेल्दी और गर्मियों में पिए जाने वाले ड्रिंक्स  इन सभी से इम्युनिटी बढ़ती है

वायस ऑफ पानीपत  :-  मौजूदा समय में ज्यादातर लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए काढ़ा पीने लगे हैं. इस गर्मी में काढ़ा पीना अपने आप में एक चुनौती है. कई लोगों को गर्मी में काढ़ा पीने से परेशानी भी हो रही है. लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए वो मजबूरी में काढ़ा पी रहे हैं.  हम आपको ऐसे हेल्दी और गर्मियों में पिए जाने वाले ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता  भी मजबूत होगी. साथ ही आपके शरीर को गर्मी से राहत भी मिलेगी. 

आम पन्ना- गर्मियों में कच्चे आम का पन्ना बहुत फायदेमंद होता है. आम से इम्युनिटी मजबूत होती है और शरीर भी ठंडा रहता है. आम पन्ना बनाना काफी आसान है. इसके लिए आपको कच्चा आम, जीरा पाउडर, काला नमक और गुड़ चाहिए. आप आम को उबालकर पल्प निकालकर उसमें ये सामान मिला सकते हैं. ठंडा पानी मिला आप इसे तुरंत पी सकते हैं.

नारियल पानी- गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल पानी भी पी सकते हैं. नारियल पानी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इससे पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है. नारियल पानी में काफी कम कैलोरी होती है इससे वजन भी तेजी से कम होता है. नारियल पानी में पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

बेल का शर्बत  – गर्मियों में बेल का शर्बत किसी रामबाण से कम नहीं है. बेल में हाई फाइबर और विटामिन-सी होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. पेट और पाचन तंत्र के लिए भी बेल बहुत फायदेमंद है. बेल का शर्बत गर्मियों में लू से भी बचाता है.

पुदीना लस्सी- गर्मियों में छाछ और लस्सी काफी फायदेमंद होती है. पेट के लिए पुदीने की लस्सी काफी अच्छी रहती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है. इन सभी चीजों से इम्युनिटी बढ़ती है

Related posts

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उपयोगी है ये चीज.

Voice of Panipat

सर्दियों में पीएं 5 तरह का सूप, तेजी से घटेगा वजन

Voice of Panipat

नवरात्रि में किन मसालों का कर सकते है इस्तेमाल ? जानिए

Voice of Panipat