25.7 C
Panipat
April 15, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, अब 10 रुपए में भी कर सकेंगे रेल सफर

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है.. अब यात्री दस रुपये में भी रेल सफर कर सकेंगे जबकि रेल मंत्रालय ने न्यूनतम किराया तीस रुपये कर दिया था.. ऐसे में दैनिक यात्रियों को एक बड़ी राहत मिलेगी.. कोरोना काल के बाद रेल यात्रियों को जेबें अधिक हल्की करनी पड़ रही थीं.. पहले स्पेशल ट्रेनों का किराया बढ़ाया गया और बाद में धीरे-धीरे न्यूनतम किराया 30 रुपये कर दिया गया..

कोरोना काल में ही सिनियर सिटीजन को मिलने वली छूट पर भी कैंची चलाई गई थी.. अब न्यूनतम किराया घटने के बाद सिनियर सिटीजन को भी छूट की आस हो गई है.. इसको लेकर भी कोई फैसला आ सकता है.. लोकसभा चुनावों से ठीक पहले सामान्य वर्ग के यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है.. सेटर फार रेलवे इनफारमेशन सिस्टम्स (क्रिस) ने भी अपने साफ्टवेयर में इस किराये को अपडेट कर दिया है। दैनिक यात्रियों का किराया सीधे दस रुपये से तीस रुपये करने पर रेल संगठनों द्वारा यह किराया कम करने की मांग चली आ रही थी..

सिनियर सिटीजन को छोड़ कईयों में जारी

रेल मंत्रालय ने सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट भले ही बंद कर दी थी, लेकिन अभी भी कई कैटेगिरी में यात्रियों को छूट दी जा रही है..  जानकारी के अनुसार बता दे कि 2019-20 के बीच में रेलवे ने पैसेंजर टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी.. रेलवे ट्रेन से सफर करने वाले यात्री को औसतन 53 फीसदी सब्सिडी मिल रही है.. इसके अलावा रेलवे कई खास कैटेगिरी यात्रियों को ट्रन में टिकट पर छुट देती है इस में दिव्यांग व्यक्तियों की 4 कैटेगिरी, रोगियों की 11 कैटेगिरी और छात्रों की 8 कैटेगिरी में रियायतें दी जा रही हैं.. 2022-23 के दौरान लगभग 18 लाख मरीज एवं उनके सहचर लाभ उठा चुके हैं ..कोरोना काल से सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट बंद है, जिसको लेकर अब उम्मीद जगी है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

मकान के बाहर बैठकर पी रहे थे शराब, मना करने पर गंडासी डंडों से किया हमाल किया, केस दर्ज

Voice of Panipat

अब जिलों में डोनेट होने वाले ब्लड का रखा जाएगा हिसाब

Voice of Panipat

HARYANA में 29 लाख लोगों के पानी का बिल माफ

Voice of Panipat