19.9 C
Panipat
January 27, 2023
Voice Of Panipat
Big Breaking News Panipat COVID-19

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा, कोरोना वैक्सीन के लिए जारी होंगे ग्लोबल टेंडर

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बड़ा फैसला लिया गया है।  स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए वैश्विक निविदाएं जारी करेगी, ताकि राज्य के 18+ नागरिकों का जल्द से जल्द टीकाकरण किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल कोविड की स्थिति का जायजा लेने के लिए हुई बैठक में कहा कि जांच के दौरान जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई दें, उनको गांव में ही बनाए गए आइसोलेशन केंद्र में क्वारंटीन किया जाए। वहीं पर उनका इलाज सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन केंद्र में मेडिकल, पैरामेडिकल, आशा वर्कर इत्यादि कर्मचारियों की 24 घंटे ड्यूटी लगाई जाए।

अनिल विज ने बताया कि प्रारंभ में एक हजार आइसोलेशन केंद्र बनाने की योजना है, जिसके लिए वर्तमान में ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच को 5,000 थर्मल स्कैनर, 4,000 ऑक्सीमीटर व पर्याप्त मात्रा में पैरासिटामोल व अन्य आवश्यक दवाइयां स्टॉक में उपलब्ध हैं। महामारी को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जाए, चाहे वह आधारभूत संरचना की बात हो या किसी प्रकार की अन्य आवश्यक चीजों के खरीदने की। मौके पर खरीद करें। हर सीएचसी में 5-10 बेड की व्यवस्था हो।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन के भंडारण के लिए ऑक्सीजन टैंक जल्द से जल्द बनाए जाएं। जिन जिलों में मेडिकल कॉलेज दूर हैं और ऑक्सीजन के लिए ऑक्सीजन-सिलेंडर पर निर्भरता है, वहां पर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाए। उन्होंने हर जिला में 5 से 10 नए वेंटिलेटर स्थापित करने के भी निर्देश दिए। इसकी निगरानी रखी जाए कि निजी अस्पताल बेड के लिए निर्धारित दरों से अधिक न वसूलें।

TEAM VOICE OF PANIPAT 

Related posts

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार दे सकती है जल्द खुशखबरी, रिटायरमेंट की उम्र व पेंशन में होगी बढ़ोतरी

Voice of Panipat

इंसानों की तरह ही अब पशुओं का भी होगा अब Aadhaar Card

Voice of Panipat

पानीपत के इस रोड़ पर गड्ढे भरने शुरू, राहत मिलने की जागी उम्मीद

Voice of Panipat