38.7 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsBusinessHaryana NewsIndia NewsTechnology

क्या आप भी हुए हैं ONLINE ठगी का शिकार, तो अब मिलेगा ऐसे न्याय

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- PM नरेंद्र मोदी ने RBI की दो ऐसी स्‍कीमों को लॉन्‍च किया है जो न सिर्फ निवेश का नया प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराएगी बल्कि ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए लोगों को भी न्‍याय दिलाएंगी। PM मोदी ने वीडिया कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए RBI की इन कस्‍टमर सेंट्रिक पहल की शुरुआत की। इसमें एक स्‍कीम का नाम खुदरा प्रत्यक्ष योजना और दूसरी रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना  है। PM मोदी ने कहा कि रिटेल डायरेक्‍ट स्‍कीम आने से अब आम आदमी को निवेश का नया ऑप्‍शन मिल रहा है।

 PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन योजनाओं से देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और निवेशकों के लिए कैपिटल मर्केट्स को एक्सेस करना आसान और सुविधाजनक होगा। उन्होंने ये भी कहा कि एकीकृत लोकपाल योजना ग्राहकों के हितों की रक्षा करने वाली है। इससे कोई भी निवेशक कहीं भी बैठकर एक पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकता है।

वहीं अब मध्यम वर्ग, कर्मचारी, छोटे व्यापारी, वरिष्ठ नागरिकों को सिक्योरिटीज में सुरक्षित निवेश का एक और बेहतर विकल्प मिल रहा है। एकीकृत लोकपाल से हमें नागरिकों की आवश्यकताओं को केंद्र में रखना ही होगा, निवेशकों के भरोसे को निरंतर मजबूत करते रहना होगा।  PM मोदी ने कहा कि पूरा भरोसा है कि एक संवेदनशील और इन्वेस्टर फ्रेंडली डेस्टीनेशन के रूप में भारत की नई पहचान को RBI निरंतर सशक्त करता रहेगा।

उन्होंने ये भी कहा कि सिर्फ 7 साल में भारत ने डिजिटल ट्रांजेक्शंस के मामले में 19 गुना की छलांग लगाई है। आज 24 घंटे, सातों दिन और 12 महीने देश में कभी भी, कहीं भी हमारा बैंकिंग सिस्टम चालू रहता है। PM मोदी ने कहा कि कोविड महामारी में ही सरकार द्वारा छोटे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने के लिए विशेष मुहिम चलाई। इससे 2.5 करोड़ से ज्‍यादा किसानों को KCC कार्ड भी मिले और लगभग 2.75 लाख करोड़ का कृषि ऋण भी मिला। पीएम स्वनिधि योजना से करीब 26 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को कर्ज मिल चुका है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कोरोना का पंजाब एवं हरियाणा में ट्रेनों पर असर, शताब्दी समेत 18 ट्रेनों का संचालन 9 मई से बंद

Voice of Panipat

पानीपत में बारिश के आसार, सुबह से ही बादल छाए

Voice of Panipat

20 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फर्जी मैसेज वायरल, विज ने DGP को दिए जांच के आदेश

Voice of Panipat