27.1 C
Panipat
April 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipat

3 लाख इनकम वाले अब आए आयुष्मान योजना के दायरे में, 8 लाख परिवारों को होगा लाभ

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता):- हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्‌टर ने यमुनानगर दौरे के दौरान बड़ी घोषणा की है.. उन्होंने आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का ऐलान किया है।.. CM के ऐलान के बाद अब 3 लाख तक की सालाना इनकम वाले परिवारों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा..1500 रुपए जमा कराकर लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे.. CM ने बताया कि 15 अगस्त से योजना के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा.. अभी तक हरियाणा में 30 लाख परिवार आयुष्मान योजना का लाभ ले रहे हैं.. CM की घोषणा के बाद और 8 लाख परिवार योजना का लाभ उठा पाएंगे..

आयुष्मान भारत – PMJAY स्कीम हरियाणा में चिरायु के नाम से संचालित की जा रही है। CM मनोहर लाल ने गुरुग्राम के मानेसर में योजना के विस्तार के शुभारंभ के दौरान यह घोषणा की थी.. राज्य में 12 लाख अंत्योदय परिवारों को इस योजना से जोड़ा गया है। इसके अलावा योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाया गया है.. लगभग 28 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। 5 लाख तक का इलाज सरकारी व पैनल पर प्राइवेट अस्पतालों में करवा सकेंगे.. आयुष्मान योजना का लाभ अभी तक 9.5 लाख लोगों को मिलता था, लेकिन अब हरियाणा के 28 लाख परिवारों को इसे योजना के तहत लाभ मिलेगा.. इस योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा.. साथ ही इसके साथ किसी अन्य दस्तावेज दिखाने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी.. हरियाणा में अब प्रदेश के लगभग 36 लाख परिवारों के क़रीब 1.50 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिलेगा..

गोल्डन कार्ड के जरिए हरियाणा के लोगों को 1,290 सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा। योजना के तहत करीब 715 सरकारी अस्पतालों और 575 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है.. साथ ही कैंसर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों के साथ ही 1,500 के करीब दूसरी बीमारियों को इसमें कवर किया गया है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

PANIPAT:- अवैध देसी पिस्तौल सहित 1 आरोपी गिरफ्तार

Voice of Panipat

हरियाणा के स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव, इतने बजे लगेगा स्कूल

Voice of Panipat

सीएम मनोहरलाल ने अनाज मंडी किया दौरा किसान ने कहा- मैसेज सिस्टम बंद हो, सीएम बोले- सिस्टम बंद नहीं होगा

Voice of Panipat