10.7 C
Panipat
January 28, 2022
Voice Of Panipat
Haryana

1 जून से खुलेंगे 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल, पढ़िए पूरी खबर

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- हरियाणा में स्‍कूल खोले जाने को लेकर फैसला लिया गया है। एक जून से स्‍कूल खुलेंगे। कोरोना संक्रमण के चलते हुए जून में पड़ने वाली ग्रीष्मकालीन छुट्टियां एडवांस में कर दी गई थी, जो 31 मई तक हैं। अब एक जून से स्‍कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को आने की अनुमति होगी, लेकिन कुछ एहतियात भी बरतने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय की तरफ से प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेज कर विद्यार्थियों, स्कूल में बैंच, कमरों की संख्या सहित इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्कूल वाइज डाटा भेजने के आदेश जारी किए गए हैं।

प्रदेश के प्रत्येक जिले में कोरोना का कहर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। प्रदेश में 31 मई तक ऐसे ही कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी और रिकवरी में बढ़ोतरी आती रही तो 1 जून को शिक्षा निदेशालय स्कूल खोल सकता है, लेकिन कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए एक बैंच पर एक ही विद्यार्थी बिठाने के लिए निदेशालय से आदेश जारी किए हैं। इससे पहले एक बैंच पर दो या तीन विद्यार्थी बैठते थे।

गूगल फार्म के माध्यम से जमा कराया डाटा

सरकार के निर्देश की पुष्टि करते हुए कुरुक्षेत्र के जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि निदेशालय की ओर से दो माह पहले गूगल फार्म का एक लिंक भेजा गया था। जिलेभर के 116 स्कूल प्रिंसिपलों को भेजकर इसे भरवा दिया गया था। यह जानकारी सीधी निदेशालय के पास गई है। इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए प्रदेश में सबसे पहले जिले ने यह जानकारी निदेशालय को उपलब्ध कराई थी। इस कारण इस बार आए पत्र में उनके जिले का नाम शामिल नहीं हुआ है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इसमें जिला कार्यालय का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है।

कोविड-19 के अन्य नियम भी रहेंगे लागू

दूसरी ओर अगर 1 जून से स्कूल खुलते हैं तो एक बैंच पर एक विद्यार्थी बैठने के नियम के साथ-साथ कोविड-19 के अन्य सभी नियम भी सभी स्कूलों में लागू होंगे। इनमें मास्क लगाना, हाथ सैनिटाइज या साबुन से धोना, थर्मल स्कैनर से शरीर का तापमान चेक करने की प्रक्रिया भी पहले ही तरह स्कूलों में लागू रहेगी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

बबीता का सुहाग बने विवेक, संगीता के मंगेतर बजरंग भी पहुंचे, विनेश देखकर बोली- बजरंग जी ठीक हो, चाय-पाणी पीया

Voice of Panipat

ब्रह्मसरोवर में डुबकी लगाने आया श्रद्धालू बुरा फंसा, चोरी हुआ सामान, पढिये.

Voice of Panipat

नही रहे ‘साइकिल गर्ल’ के पिता, पिता के लिए चलाई थी 1200km साइकिल

Voice of Panipat