40 C
Panipat
May 20, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana Health

वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर की फाइल विज ने सीएम को भेजी

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- प्रदेश में वैक्सीनेशन को गति देने के लिए ग्लोबल टेंडर की घोषणा के बाद  इस पर काम शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने फाइल मुख्यमंत्री  के पास भेज दी है। सीएम की मुहर के बाद ग्लोबल टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। जो भी कंपनी टेंडर में शामिल होगी, उसे केंद्रीय ड्रग डिपार्टमेंट से अपनी वैक्सीन अप्रूव करानी होगी।

 राज्य में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू होने के बावजूद अभी तक 9,21,115 लोगों को ही दोनों डोज मिल पाई हैं, जबकि 40,77,613 को पहली डोज मिली है। यानी अभी 18+ की सभी कैटेगरी में 5.11% आबादी को ही दोनों खुराक मिली हैं, जबकि 22.65 को पहली डोज दी गई है। अब भी इन कैटेगरी के 72.24% लोगों को वैक्सीन का इंतजार है। प्रदेश में 18+ के करीब 1.80 करोड़ लोग हैं।  (डीआरडीओ) द्वारा विकसित कोरोनारोधी दवा ‘2डीजी’ को हरियाणा सरकार खरीदेगी। सरकार ने इसके रेट भी मंगवाए हैं। 

कोविशील्ड की दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह  लगेगी

प्रदेश में कोविशील्ड की पहली डोज लगा चुके लोगों को अब दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह के बीच लगेगी।  कहा गया है कि इतने समय के गैप में एंटीबॉडी ज्यादा बनती है। इसके साथ ही समय बढ़ने से दूसरे लोगों को पहली डोज जल्द मिलने लगेगी। कोवैक्सीन की दूसरी डोज पहले की तरह 4 से 6 सप्ताह में ही लगेंगी। प्रदेश में अभी वैक्सीन का करीब 5 लाख स्टॉक है। 18 प्लस वालों के लिए कोविशील्ड व कोवैक्सीन की 50-50 हजार डोज सोमवार को पहुंचने के बाद जिलों में भेज दी गई है। 50 हजार डोज मंगलवार को आएगी। 45 प्लस वालों के लिए भी 70 हजार डोज पहुंची है।

TEAM VOICE OF PANIPAT 

Related posts

युवक से लूट करने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार, लूटा गया फोन भी बरामद

Voice of Panipat

इन चोरो ने की थी फैक्ट्री में चोरी, 3 आरोपियों से किये 9500 बरामद

Voice of Panipat

पानीपत शहर को मिली ऑक्सीजन प्लांट की सौगात, आज हुआ उद्घाटन

Voice of Panipat