38.7 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

DELHI में आज खुले 1ST से 12TH तक के स्कूल, पढिए क्या होंगी गाइडलाइनस

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और प्रभाव के चलते पिछले डेढ़ से भी अधिक समय से बंद देश की राजधानी दिल्ली में सभी कक्षाओं के स्कूल 29 नवंबर यानी आज से खुल गए हैं। इस साल पहली बार निजी और सरकारी स्कूलों में पहली से 12वीं तक कक्षाओं में पढ़ाई शुरू हुई है, लेकिन पहले दिन छात्र-छात्राओं की उपस्थिति काफी कम है। दरअसल, वायु प्रदूषण का स्तर अधिक होने के कारण 16 नवंबर से दिल्ली के सभी स्कूल और कालेजों को बंद कर दिया गया था, इसके बाद सोमवार से सभी स्कूल खुले हैं। वहीं, सफर के अनुसार, दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता सोमवार को भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है।

जानकारी के मुताबिक डीडीएमए के निर्देश के बाद दो पाली में चलने वाले स्कूलों में पहली पाली के खत्म होने और दूसरी पाली आरंभ होने के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर होगा। वहीं सभी शैक्षणिक संस्थानों को भी बैच और पालियों में अंतराल को कायम रखना होगा। ये भी कहा गया है कि छात्र-छात्राएं अभिभावकों की मर्जी से स्कूल आएंगे। इसके लिए किसी भी अभिभावक को अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। स्कूलों में सभी को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य है। फेस-मास्क और शारीरिक दूरी के नियम मानने होंगे। स्कूलों को निर्देश है कि वे 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों को एक बार में नहीं बुलाएंगे।

वहीं स्कूल सुनिश्चित करेगा कि उसके सारे स्टाफ को वैक्सीन लग चुकी हो, जो स्कूल में आएंगे। आनलाइन कक्षाओं का विकल्प खुला है। प्रदूषण की वजह से बंद दिल्ली के सभी स्कूलों को खोलने को लेकर पिछले दिनो दिल्ली सरकार की ओर से आदेश जारी हुआ था। इसके बाद दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने शनिवार को सभी सरकारी, प्राइवेट, सरकारी सहायता प्राप्त, तीनों निगम, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट बोर्ड के स्कूलों के नाम सर्कुलर जारी किया था। इसमें कहा गया था कि सभी पैरंट्स, स्टूडेंट्स, टीचर्स, एसएससी मेंबर्स को यह जानकारी दी जाए कि सभी क्लासेज के लिए स्कूल 29 नवंबर से खोले जाएंगे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

राशन की कालाबाजारी कर बेजने की कर रहा था तैयारी, डिपो होल्डर काबू

Voice of Panipat

कॉलेज में पढ़ने वाली लड़कियों को मिलेगी फ्री बस सेवा, पढिए पूरी खबर

Voice of Panipat

1 किलो 30 ग्राम डोडा चूरा पोस्त सहित पानीपत में एक आरोपी गिरफ्तार

Voice of Panipat