38.7 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryana NewsIndia News

अब 15 से 18 साल के किशोरों को जल्द लगेगी वैक्सीन, ऐसे करें रेजिस्ट्रेशन

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- कोरोना व ओमिक्रोन के बढ़ते मामलो को देखते हुए प्रशासन स्तर्क हो गया है। देशभर में बढ़ते ओमिक्रोन के संक्रमण को देखते हुए सरकार वैक्सीनेशन पर जोर दे रही हैं। इस बीच 15 से 18 साल के किशोरों को भी एक जनवरी से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। इनके परिजनों के मन में काफी सारे सवाल है कि उनके बच्चों को कौन सी वैक्सीन लगेगी, कैसे रजिस्ट्रेशन करना होगा।

आपको ये भी बता दें कि 15 से 18 साल के किशोरों को एक जनवरी से वैक्सीन लगने वाली है। स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि 15 से 18 वर्ष की आयु वाले किशोरों को को-वैक्सीन लगाई जाएगी. गौरतलब है कि नेशनल कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत 15 से 18 साल आयु के किशोरों को 3 जनवरी से पहले रोज लगने का काम शुरू हो जाएगा। इनको भारत बायोटेक द्वारा निर्मित को वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा हेल्थ फ्रंटालाईन वर्कर्स और सीनियर सिटीजन को एहतियातन डोज 10 जनवरी से लगनी शुरू होगी। जिसके लिए कोविन ऐप पर एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे।

अब आपको बताते हैं कि किस तरह से रजिस्ट्रेशन करना होगा-

सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन में प्ले स्टोर से निशुल्क कोविन ऐप डाउनलोड करें या कोविन वेबसाइट पर लॉगिन करें। इसके बाद गोविंद ऐप पर अपना मोबाइल नंबर डाले उसके बाद जो ओटीपी प्राप्त होगा उसे दर्ज करके लॉगिन करें। इसके बाद आधार कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट समेत अपनी कोई भी आईडी चुने। इसे करने के बाद आपके द्वारा चुनी गई आईडी का नंबर दर्ज करें इसके बाद जेंडर व जन्मतिथि चुने। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद अपने एरिया का पिन कोड डालें टीकाकरण केंद्रों की सूची आपको मिलेगी। वहीं टीकाकरण केंद्र चुने टीकाकरण तारीख समय और वैक्सीन का नाम चुने। जिसके बाद अंत में टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर रेफरेंस नंबर और फोन पर मिला सीक्रेट कोड बताना होगा। इसके बाद आपको रेजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपका टीकाकरण भी किया जाएगा।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

सिविल सर्विसेज और IFS प्रीलिम्स के परिणाम घोषित

Voice of Panipat

इस वक्त की बड़ी खबर, 13 साल का बच्चा पहुंचा अस्पताल, मामला पढ़िए  

Voice of Panipat

क्या आप भी रात में खाते हैं ये फल, तो हो जाए सावधान

Voice of Panipat