22.4 C
Panipat
October 28, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Health Health Tips Lifestyle

शुगर कंट्रोल करनी है तो करें ये काम, पढिए जानकारी.

वायस ऑफ पानीपत (सोनम)- शुगर ऐसी बीमारी है जिसके मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, कोरोनाकाल में इस बीमारी में इज़ाफ़ा हुआ है। भारत में फिलहाल करीब 7.7 करोड़ लोग शुगर से पीड़ित हैं, जबकि लगभग 8 करोड़ लोग प्री-डायबिटीज से पीड़ित हैं। अनुमान है कि 2030 तक यह आंकड़ा 10.1 करोड़ तक पहुंच जाएगा। दुनिया में चीन ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा शुगर के मरीज़ है। उसके बाद भारत डायबिटीज की राजधानी बन गया है, जहां 50 फीसदी लोगों को पता ही नहीं कि वो शुगर से पीड़ित हैं। यह ऐसी बीमारी है जो खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह पनपती है।

इस बीमारी को कंट्रोल करना है तो डाइट पर कंट्रोल रखना जरूरी है। डाइट को कंट्रोल करके ही ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। शुगर के मरीज़ों को बॉडी में वीकनेस ज्यादा रहती है इसलिए उन्हें हर 3-4 घंटे बाद ऐसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए जिससे उनकी भूख शांत रहे, बॉडी की कमज़ोरी दूर रहे और शुगर भी कंट्रोल रहे। शुगर कंट्रोल करने के लिए ड्राई फ्रूट्स बेहद उपयोगी है, जो बॉडी को एनर्जी देते हैं, साथ ही उसके सेवन से शुगर भी कंट्रोल रहती है। आइए जानते हैं शुगर के मरीज़ों के लिए कौन से ड्राईफ्रूट फायदेमंद हैं

बादाम ना केवल दिमाग तेज करते हैं बल्कि शुगर भी कंट्रोल करते है। बादाम में प्रुचर मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो शुगर के मरीज़ों के लिए फायदेमंद होता है। बादाम के सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती हैं। साथ ही अखरोट में मौजूद फाइबर डायबिटीज के रोगियों को फायदा पहुंचाता है। इसके सेवन से ना सिर्फ याददाश्त दुरुस्त रहती बल्कि डाइजेशन भी ठीक रखता है।

वहीं ड्राई फ्रूट्स में काजू डायबिटीज पेशेंट के लिए अच्छा होता है, इसमें पोटैशियम, विटामिन सी और फाइबर के अलावा कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें कैलोरी की कम मात्रा होती है, जिसकी वजह से वजन कंट्रोल रहता है। तनाव को कम करने में बेहद मददगार है काजू। मूंगफली का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट्स और अल्फा लिपोइक एसिड शुगर के मरीज़ों के लिए बेहद उपयोगी है। फाइबर युक्त मूंगफली को पचाना आसान होता हैं, साथ ही इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहती है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कारगिल में शहीद के फौजी बेटे ने खुदकुशी कर की जीवनलीला समाप्त

Voice of Panipat

हरियाणा रोडवेज का छह राज्यों में संचालन शुरू, दिल्ली ने अभी तक नहीं दी एनओसी

Voice of Panipat

हॉस्टल में फंदे पर लटकता मिला इंजीनियरिंग का छात्र, सुसाइड नोट में लिखी ये बाते, पढ़िए

Voice of Panipat