25.8 C
Panipat
November 28, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana Haryana News

DELHI-NCR के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही ये बात

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- ITO इलाके को जाम मुक्त बनाने वाली प्रगति मैदान सुरंग सड़क परियोजना को जनता को समर्पित करने की तारीख एक बार फिर बढ़ गई है। दिसंबर की जगह अब जनवरी में परियोजना का काम पूरा होगा। बावजूद इसके यह दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी भी है, क्योंकि 26 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इसे जनता को समर्पित करने की योजना है।

सुरंग सड़क के साथ ही बन रहे छह अंडरपास भी जनता को समर्पित किए जाएंगे। यह परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास योजना के तहत अस्तित्व में आई है, जिस पर लोक निर्माण विभाग काम कर रहा है। इस सुरंग के शुरू होने से दिल्ली और हरियाणा से रोजाना दिल्ली आने वाले लोगों को जाम से राहत मिलेगी, जिससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा इस परियोजना के पूरा होने से आइटीओ इलाके में जाम से जूझ रहे लोगों को राहत मिलेगी। इस परियोजना के तहत प्रगति मैदान सुरंग सड़क, मथुरा रोड सिग्नल फ्री कारिडोर और रिंग रोड-भैरों मार्ग अंडरपास योजना पर काम हो रहा है।

अब इसे हर हाल में जनवरी के दूसरे सप्ताह तक पूरा करने का विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है। कोरोना के चलते इस परियोजना के काम में देरी हुई है। पहले यह कार्य पूरा करने की डेडलाइन 31 मार्च 2020, 31 मार्च 2021, 31 अक्टूबर 2021 और फिर 31 दिसंबर 2021 रखी जा चुकी है। लोक निर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सुरंग सड़क व सभी छह अंडरपास का ढांचागत कार्य अब पूरा हो चुका है, फिनिसिंग का काम अब शेष है।

ये लोग 1200 मीटर लंबी इस सुरंग का इस्तेमाल करते हुए आवागमन करेंगे।इंडिया गेट से आकर सुरंग से होते हुए लोग सीधे रिंग रोड पर आ जा सकेंगे। मथुरा रोड को जाम मुक्त करने के लिए पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री किए जाने की योजना पर काम कर रहा है। इस मार्ग पर छह लालबत्तियां हटाई जानी हैं। इसके लिए चार अंडरपास बनाए जा रहे हैं। इनमें पार्किंग वाला अंडरपास बन चुका है और टी-प्वाइंट वाले का काम अंतिम चरण में है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

DELHI-ROHTAK के लिये रैपिट ट्रेन की होगी शुरूआत, अब दिल्ली का सफर 35-40 मिनट में होगा तय

Voice of Panipat

28 अक्टूबर से कॉलेज में ही होगी फिजिकल काउंसिलिंग और फीस जमा

Voice of Panipat

पूर्व सीएम भूपेन्द्र हुड्डा ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार को दी सलाह

Voice of Panipat