24 C
Panipat
February 25, 2024
Voice Of Panipat
India News

नितिन गडकरी की कोशिशों के बाद,1200 रुपए में मिलेगा ब्लैक फंगस के उपचार का टीका

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा) :-  ब्लैक फंगस के उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाले टीके को लेकर राहत भरी खबर है,  बाजार में 7000 रुपए में मिलने वाला टीका अब सिर्फ 1200 रुपए में मिलेगा।  भारत में टीके का एक ही कंपनी उत्पादन कर रही थी लेकिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की कोशिशों के बाद महाराष्ट्र के वर्धा में एक और कंपनी ने टीका किया है और उसकी लागत भी बहुत कम है। सोमवार से इस इंजेक्शन का वितरण शुरू होने जा रहा है। 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों के बाद वर्धा की जेनटेक लाइफ साइंस ने ब्लैक फंगस के उपचार में इस्तेमाल होने वाले Amphotericin B Emulsion इंजेक्शन तैयार किया है। अब तक इस टीके का भारत में एक ही कंपनी उत्पादन कर रही थी लेकिन अब एक और कंपनी प्रोडक्शन बढ़ाएगी और जेनटेक लाइफ साइंस की रोजाना लगभग 20000 वायल का उत्पादन करने की क्षमता है। 

कोरोना से जंग जीत चुके हजारों लोग इस वक्त ब्लैक फंगस से भी लड़ाई लड़ रहे हैं और देश में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पूरे देश में ब्लैक फंगस के अब तक करीब 12 हजार केस रिपोर्ट हो चुके हैं। महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के 2245 और गुजरात में 2165 केस हैं, जबकि दिल्ली में 620 मरीज मिले हैं। इस बीच कोरोना से रिकवर मरीजों पर एक और खतरा मंडरा रहा है और वह खतरा गैंगरीन का है। अहमदाबाद में 3 महीने में गैंगरीन के 28 से ज्यादा केस मिले हैं।  

  TEAM VOICE OF PANIPAT   

Related posts

लोकसभा में होगी 181 महिला सांसदों की संख्या, महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद क्या-क्या बदल जाएगा?

Voice of Panipat

इसी महीने लॉन्च हो रहे हैं दो नए Smartphone, पढ़िए पूरी खबर

Voice of Panipat

विजयादशमी पर्व पर ऐसे पाठ करने से प्रसन्न होगे प्रभु श्रीराम

Voice of Panipat