25.8 C
Panipat
November 28, 2021
Voice Of Panipat
Health Tips Lifestyle

अगर आप भी लगाते हैं मुल्तानी मिट्टी, तो ये जानकारी जरूर पढिए, नहीं तो सकते हैं नुकसान

वायस ऑफ पानीपत (सोनम)- अगर आप भी चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं तो आप ये जानकारी जरूर पढ़िए। आप सभी जानते ही है कि मुल्तानी मिट्टी को स्किन के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। आयुर्वेद में भी इसे औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस मिट्टी की संरचना में कैल्शियम बेंटोनाइट और मैग्नीशियम क्लोराइड शामिल हैं। इसका ऐतिहासिक महत्व भी है क्योंकि प्राचीन काल से महिलाएं इसका उपयोग बालों और त्वचा के लाभ के लिए करती आ रही हैं।

महिलाएं इसे अक्सर त्वचा से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इससे कई लोगों को नुकसान भी पहुंच सकता है? जी हां, आपने सही पढ़ा। गुणकारी और सेफ होने के बावजूद कई बार मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आपकी स्किन को फायदे की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। खासतौर पर अगर इसे ग़लत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो स्किन की दूसरी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। अगर आप भी इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करती हैं, तो इससे जुड़े नुकसान भी जान लें कि इससे क्या नुकसान हो सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी उन लोगों के लिए बेस्ट होती है, जिनकी त्वचा चिपचिपी और ऑयली होती है। लेकिन अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो मुल्तानी मिट्टी स्किन को और ड्राई कर सकती है। जिससे स्किन फट भी सकती है और उस पर जलन हो सकती है। वहीं कई लोगों को मुल्तानी मिट्टी सूट नहीं करती। इससे बना फेस पैक लगाते ही त्वचा पर जलन मचने लगती है। अगर आपके भी जलन होती है, तो फौरन पानी से मुंह धो लें और ठंडा एलोवेरा जेल लगा लें।

जिन लोगों की त्वचा नाज़ुक होती है, तो उन्हें कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें मुल्तानी मिट्टी का उपयोग भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके इस्तेमाल से उनके चेहरे पर दाने निकल सकते हैं। साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि इसका उपयोग किस मौसम में किया जा रहा है। जैसे ठंडे मौसम में मुल्तानी मिट्टी नुकसान कर सकती है। इससे स्किन बहुत अधिक ड्राई हो सकती है, त्वचा में खिंचाव आ जाता है और स्किन समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है। इसलिए, अगर आप ठंड में मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा रहे हैं, तो इसमें शहद या बादाम का तेल जैसे नैचुरल मॉश्चराइज़र ज़रूर मिला लें।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन पर आम लोगों को राहत, 16 दिसंबर से बदल रहा ये नियम

Voice of Panipat

नवरात्रि पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानें किस दिन होगी कलश स्थापना

Voice of Panipat

कितना जरुरी है आपके लिए आम खाना,जानिए

Voice of Panipat