29.7 C
Panipat
September 28, 2021
Voice Of Panipat
Lifestyle

ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन पर आम लोगों को राहत, 16 दिसंबर से बदल रहा ये नियम

वायस ऑफ पानीपत (देेवेंद्र शर्मा)

ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करने वाले लोगों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ी राहत दी है. दरअसल, आरबीआई ने एक बयान में कहा कि अब नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के तहत ट्रांजेक्शन की सुविधा अवकाश समेत सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी. इसका मतलब ये हुआ कि अब आप कभी भी और किसी भी वक्‍त  NEFT के जरिए पैसों का ऑनलाइन लेन-देन कर सकते हैं.

रिजर्व बैंक ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि NEFT ट्रांजेक्शन को चौबीसों घंटे, सातों दिन शुरू करने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने सभी सदस्य बैंकों को नियामक के पास चालू खाते में हर समय पर्याप्त राशि रखने को कहा है ताकि एनईएफटी ट्रांजेक्शन में कोई समस्या नहीं हो. वहीं सभी बैंकों को सही ढंग से इस सर्विस को लागू करने को कहा गया है. आरबीआई के मुताबिक बैंक  NEFT में किए गए बदलाव के बारे में उपभोक्ताओं को सूचित कर सकते हैं.

जानिए क्‍या होता है NEFT

NEFT ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन का एक तरीका है. इसके तहत आप एक समय में 2 लाख रुपये तक की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं. यह ट्रांजेक्‍शन बैंक ब्रांच या फिर इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है. अभी की बात करें तो सामान्‍य दिनों में NEFT ट्रांजेक्शन सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के दौरान होता है. वहीं पहले और तीसरे शनिवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 1  बजे तक घंटे के आधार पर किया जाता है.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कोरोना लॉकडाउन- YouTube ने अपना प्रीमियम कंटेंट सभी के लिए किया फ्री

Voice of Panipat

खाना खाने के बाद करें ये काम, बल्ड शुगर भी रहेगा कंट्रोल.

Voice of Panipat

ये डिटॉक्स ड्रिंक हो सकती है यूरिक ऐसिड के मरीजों के लिए मददगार.

Voice of Panipat