18.2 C
Panipat
December 1, 2023
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHealthHealth TipsLifestyle

दूध और घी का न करें इस तरह इस्‍तेमाल, हो सकते हैं बीमार.

वॉयस ऑफ पानीपत(कुलवन्त सिंह)- आप सभी को पता ही है कि शरीर को स्वस्थय और क्रियाशील बनाए रखने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है। हमारे रसोई घर में ऐसे कई आहार तैयार होते हैं, जिससे कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं, लेकिन कई बार हम गलत तरीके से आहार ग्रहण करते हैं। जो स्‍वास्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। वैद्य बालेंदु प्रकाश का कहना है कि हमारे आहार में हर तरह के खाद्य सामाग्री का एक संयोजन है। तो दूसरी ओर कुछ चीजों का प्रयोग वर्जित है। उसका हमें ध्‍यान रखना चाहिए कि किसके साथ क्‍या खाने से फायदा से अधिक नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं किन चीजों का कब और कैसे करें इस्‍तेमाल।

अगर आप दूध लेते हैं। फिर उसके साथ मूली, लहसन, तुलसी, तोरी, खरबूजा, नारियल, अचार, करेला खाते हैं तो पेट, त्‍वचा, श्‍वास से संबंधित बीमारी हो सकती है। इसी तरह से अगर दही का सेवन करते हैं। उसके साथ अगर खीर, गर्मखाना, केला, खरबूजा खाते हैं तो इससे पेट दर्द, रक्‍तदोष की समस्‍या आ सकती है। वहीं चाय पीने के बाद अगर आप खीर, बर्फ, लस्‍सी का सेवन करते हैं तो इससे वायु विकार, एलर्जी की समस्‍या आ सकती है।

तांबे के बर्तन में रखा गया जल पीने से जहां स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ होता है। तो दूसरी ओर बहुत से लोग तांबे के बर्तन में कुछ भी रखने लगते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर तांबे के बर्तन में घी रखा गया है तो उसे तुरंत फेंक देना चाहिए। क्‍योंकि तांबे के बर्तन में रखा गया घी विष बन जाता है। इसी तरह से भोजन करने के तुरंत बाद सोने से कफ बढ़ता है मोटापे की समस्‍या भी आ सकती है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

जीजेयू की PHD स्कॉलर ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखी ये बाते?

Voice of Panipat

अवैध असला सप्लाई करने वाला आरोपित काबू

Voice of Panipat

अब हरियाणा में खुलेंगे पहली से तीसरी कक्षा के स्कूल, पढिए पूरी जानकारी

Voice of Panipat