29.1 C
Panipat
May 27, 2022
Voice Of Panipat
Health Health Tips

सेब और चुकंदर का जूस पीने से कम होगा वजन

वायस ऑफ पानीपत ( सोनम गुप्ता ) :- आजकल स्वस्थ और फिट रहना सबसे जरूरी है. ऐसे में आपका खाना सबसे ज्यादा हेल्दी होना चाहिए. खाने से हमारे शरीर को सभी जरूरी पोष्टिक तत्व मिलते हैं, जिससे हम पूरे दिन स्वस्थ रहते है. लेकिन क्या आप जानते हैं हमारा नाश्ता सभी मील में सबसे ज्यादा जरूरी है. इसलिए कहा जाता है कि नाश्ता हमेशा पोष्टिकता से भरपूर होना चाहिए. ऐसे में अगर आप वजन घटाने का प्लान कर रहे हैं तो इसमें भी आपका नाश्ता बहुत बड़ा रोल प्ले करता है. सुबह हेल्दी नाश्ता करने के बाद आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं. अच्छा नाश्ता करने से मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है, जिसकी वजह से वजन भी तेजी से कम होने लगता है.

 
अगर आप नाश्ते सेब खाते हैं तो ये स्वस्थ रहने के लिए काफी अच्छा है. हां अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं. तो आपको ब्रेकफास्ट में एप्पल और चुकंदर शामिल करना चाहिए. इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और शरीर को दूसरे कई फायदे मिलेंगे. पौष्टिक तत्वों से भरपूर सेब और चुकंदर खाने से तंत्रिकाएं और मांसपेशियां ठीक से काम करती हैं. आप नाश्ते में सेब और चुकंदर का जूस भी पी सकते हैं. जानते हैं इसे बनाने का तरीका. 

जूस बनाने के लिए 3 चुकंदर लें और छिलका निकाल दें. अब इसमें 2 एप्पल छिलका हटाकर डालें. अब जूसर में सेब और चुकंदर डाल दें. इसमें थोड़ा पुदीने के पत्ते भी डाल सकते हैं. अब इसे अच्छी तरह से पीसकर जूस निकाल लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा गुड़ या शहद डाल सकते हैं. अब थोड़ा नींबू का रस और नमक डालकर इसे पी लें.    

जूस के फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है- सेब और चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.  जिन लोगों में खून की कमी होती है उन्हें रोज ये जूस पीना चाहिए.

मोटाबॉलिज्म बढ़ाता है- सेब और चुकंदर फायबर से भरपूर होते हैं. साथ ही विटामिन और खनिज पदार्थों से भरपूर होते हैं. रोज सेब और चुकंदर खाने से पाचन ठीक रहता है. शरीर में एक्सट्रा फैट जमा नहीं होता. 

वजन कम करता है- सेब और चुकंदर का जूस पीने से वजन  भी कम होता है. इससे आपकी खाने की क्रेविंग भी कम हो जाती है 

क्रेविंग कम करता है- अक्सर लोग जब वजन कम करने का प्लान करते हैं तो डाइट पर कंट्रोल करते हैं. ऐसे में खाने को लेकर बहुत क्रेविंग होती है. जब भी आपको भूख लगे आप एक सेब खा सकते हैं. इससे आपकी क्रेविंग कम हो जाएगी और आपका पेट भी भर जाएगा. 

डिमेंशिया का खतरा कम करता है- जो लोग अपने बच्चों को रोज सुबह सेब और चुकंदर का जूस देते हैं उन्हें भूलने की बीमारी कम होती है. ये जूस डिमेंशिया के खतरे को काफी कम करता है.    

 TEAM VOICE OF PANIPAT       

Related posts

31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस

Voice of Panipat

ये टिप्स हार्ट के अपनाने चाहिए मरीजों को कोरोना से बचने के लिए

Voice of Panipat

कोरोना के बाद बढ़े हुए शुगर लेवल को कैसे करें कंट्रोल

Voice of Panipat