34.3 C
Panipat
September 28, 2021
Voice Of Panipat
Covid-19 Updated Haryana India News

WhatsApp का बड़ा फैसला, अब पांच की जगह सिर्फ 1 को ही मैसेज होंगे फॉरवर्ड!

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने फॉरवर्ड किए गए मैसेज को लेकर नए लिमिट का ऐलान किया है. कंपनी ने कोरोना वायरस को लेकर तेजी से फैल रहीं गलत जानकारियों को ध्यान में रख कर ये फैसला लिया है…WhatsApp ने कहा है कि फॉर्वर्डेड मैसेज पर एक नई लिमिट लगाई जा रही है और इसे दुनिया भर में एक साथ लागू किया जा रहा है. कंपनी ने कहा है कि जो ज्यादा फॉरवर्ड किए गए मैसेज होंगे उन्हें सिर्फ एक बार ही किसी को फॉरवर्ड किया जा सकेगा.

ज्यादा फॉरवर्ड किए गए मैसेज यानी ऐसा कोई मैसेज जो पांच बार से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया जा चुका है. गौरतलब है कि पिछले साल कंपनी ने फॉरवर्ड किए जा रहे मैसेज पर एक लेबल लगाना शुरू किया था जिससे वॉट्सऐप यूजर्स को ये पता चल सके कि ये मैसेज फॉरवर्डेड है. WhatsApp पर मैसेज फॉरवर्ड को लेकर कंपनी ने कहा है, ‘हमें पता है कि कई यूजर्स जरूरी जानकारियां WhatsApp के जरिए एक दूसरे को फॉरवर्ड करते हैं. इनमें फनी वीडियोज, मीम्स और प्रेयर्स होते हैं जो उन्हें जरूरी लगते हैं’ कंपनी ने कहा है कि हाल के कुछ हफ्तों में लोगों ने फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स को लेकर पब्लिक मोमेंट ऑर्गनाइज करने के लिए WhatsApp यूज किया है.

वॉट्सऐप के मुताबिक हाल ही में वॉट्सऐप फॉर्वर्ड मैसेज में बढ़ोतरी दर्ज की गई है और ये गलत जानकारी फैलाने का भी काम कर सकते हैं. कंपनी का मानना है कि इस तरह के मिस इनफॉर्मेशन को रोकने के लिए मैसेज रोकने जरूरी हैं जो तेजी से फैल रहे हैं. कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में इस बात पर भी जोर दिया है कि वॉट्सऐप पर्सनल यूज के लिए है और इसे पर्सनल प्लेस के तौर पर ही रखना चाहिए. कंपनी ने ये भी कहा है कि मैसेज फॉरवर्ड करना गलत बात नहीं है. WhatsApp इस बदलाव के अलावा NGO, सरकार और WHO के साथ भी मिल कर काम कर रहा है ताकि लोगों तक सही जानकारी पहुंच पाए.

WhatsApp के इस बदलाव के बाद यूजर्स फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज को एक से ज्यादा कॉन्टैक्ट के साथ फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे. हालांकि कंपनी ने मैसेज कॉपी करके पेस्ट करने पर कोई पाबंदी नहीं लगाई है. यानी फॉरवर्ड किए गए मैसेज अभी भी कॉपी करके एक से ज्यादा यूजर्स को शेयर किया जा सकता है.

TEAM VOICE OF PANIPAT


Related posts

हरियाणा पर ताऊ ते का असर

Voice of Panipat

चिकन और अंडे के रेट में आया भारी उछाल, जानिए क्या है वजह

Voice of Panipat

हरियाणा के गृहमंत्री का अंदाज, वीडियो हुआ वायरल, आक्‍सीजन पाइप लगी होने के बावजूद कर रहे काम

Voice of Panipat