28.3 C
Panipat
July 18, 2024
Voice Of Panipat
Business

अगर आप भी धनतेरस पर सोना खरीदना चाहते हैं, तो पढिये ये जानकारी

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- दिवाली से पहले धनतेरस एक शुभ दिन है जब सोने में निवेश करना काफी लोकप्रिय है। यह साल का वह समय है जब लोग सोना खरीदना चाहते हैं। इस साल सोना पहले ही काफी महंगा हो चुका है और उपभोक्ता पहले से ही बड़ी कीमत चुका रहे हैं। इसलिए खरीदारी करते समय सावधान रहना और कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कई भारतीयों के लिए सोना हमेशा एक पसंदीदा निवेश विकल्प रहा है।

गोल्ड हाल ही में 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को छू गया था। विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि महामारी के बाद मौजूदा अनिश्चितता के कारण सोने की मांग और कीमतों में वृद्धि जारी रहेगी। लोग विभिन्न कारणों से सोना खरीदते हैं। कुछ निजी इस्तेमाल के लिए सोना खरीदते हैं और कुछ अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए निवेश के रूप में इसकी खरीदारी करते हैं।

सोने में निवेश करने के लिए आभूषण, बार और सिक्कों के रूप में सोना खरीदना आमतौर पर पसंदीदा तरीका है, लेकिन यह एक महंगा सौदा भी है क्योंकि इसमें जीएसटी और मेकिंग चार्ज शामिल हैं और अक्सर शुद्धता और सुरक्षित भंडारण के खर्च को लेकर चिंता लाजिमी है। इसलिए अपने निवेश को भौतिक सोने तक सीमित रखना अच्छा विचार साबित नहीं हो सकता है। आप गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड म्यूचुअल फंड या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में निवेश कर सकते हैं, क्योंकि आपको शुद्धता, भंडारण और अन्य शुल्कों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

यह भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है कि क्या सोने की कीमतों में गिरावट आएगी। इसलिए, अगर आप खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप सुनिश्चित नहीं हो सकते कि कीमतें गिरेंगी। हालांकि, आप क्या कर सकते हैं यह देखने के लिए कुछ ज्वैलर्स से पूछताछ करें कि क्या कीमतों में कमी की संभावना है। अगर आप सोने की ज्वैलरी खरीद रहे हैं तो मेकिंग चार्जेज जानना बेहद जरूरी है। सौदेबाजी करना और मेकिंग चार्ज को कम करना और भी जरूरी है। याद रखें, ये शुल्क आपके गहनों की लागत का 30 प्रतिशत तक हो सकते हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

बैंक जाने से पहले जरूर देखें ये लिस्ट, 5 दिन रहेंगे बैंक बंद

Voice of Panipat

सोना और चांदी खरीदने से पहले अब चैक करें पहले उसकी रेट लिस्ट.

Voice of Panipat

सोने के दाम में हुई 413 रुपए की गिरावट

Voice of Panipat