33.1 C
Panipat
June 20, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsPANIPAT NEWS

इस जगह शुरू हुई कबाड़ वाहनों को स्क्रैप करने की पहली यूनिट, हर महीने होगी 2000 वाहनों को स्क्रैप करने की क्षमता, पढिये

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- भारत में स्क्रैप निति को लेकर लगातार सरकार मुख्य कदम उठा रही है। इसी दिशा में आज पुराने वाहनों को रिसाइकल करने की पहली यूनिट का नोएडा के सेक्टर-80 में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुभारंभ किया है। बता दें, देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारूती व टोयोटा त्सुशो ग्रुप की ने मिलकर यूनिट का निर्माण किया है। जहां हर साल लगभग 24 हजार पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप में तब्दील किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस प्लांट में हर महीने 2,000 वाहनों को स्क्रैप करने की क्षमता होगी और एक वाहन को स्क्रैप करने में तीन घंटे से अधिक समय लगेगा।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा, “प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए स्क्रैपेज नीति प्रमुख कारकों में से एक होगी। पुरानी कारें नई कारों की तुलना में बहुत अधिक प्रदूषणकारी होती हैं, इसलिए उन्हें चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा पुराने वाहन प्रदूषण का कारण बनते हैं जो समाज के लिए एक बड़ी समस्या है। स्क्रैपिंग अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हमें सभी कच्चे माल कम लागत पर मिलेंगे जिससे हम उत्पादन लागत कम कर सकते हैं। गडकरी ने यह भी कहा कि केंद्र देश के हर जिले में कम से कम कुछ ऐसे वाहन रीसाइक्लिंग या स्क्रैपिंग केंद्र शुरू करने की योजना बना रहा है। मंत्री ने कहा कि इस तरह के कदम से न केवल पुरानी कारों को खत्म करने की प्रक्रिया में आसानी होगी बल्कि अधिक रोजगार भी पैदा होगा, और वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

हिसार एयरपोर्ट से उड़ी पहली फ्लाइट में खुद टिकट खरीद पहले यात्री बने सीएम मनोहर लाल

Voice of Panipat

5G से कोरोना की अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती, सरकार ने दिये आदेश

Voice of Panipat

अक्टूबर में 10 दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, पढ़िए पूरी खबर

Voice of Panipat