46.8 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

हरियाणा पेपर फर्जीवाडे के बाद परीक्षा प्रणाली में बदलाव की तैयारी, सरकार खुद के स्टाफ से तैयार करवाएगी पेपर

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- हरियाणा में भर्तियों में चल रहे फर्जीवाड़े के बाद परीक्षा प्रणाली में बदलाव की तैयारी शुरु हो चुकी है। आयोग तैयार कर रहे खाका, जल्द मुख्यमंत्री लेंगे अंतिम फैसला। भर्तियों में चल रहे फर्जीवाड़े को देखते हुए निजी एजेंसियों को बाहर कर अब भर्ती परीक्षाओं के पेपर प्रदेश सरकार खुद तैयार करवाएगी।

भर्तियों में लगातार फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद हरियाणा सरकार तमाम परीक्षा प्रणाली अपने नियंत्रण में लेने की तैयारी में जुट गई है। हरियाणा लोक सेवा आयोग और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग इसका खाका तैयार करने में लग गये हैं। जल्द ही मुख्यमंत्री खट्टर इस संबंध में आयोग के अधिकारियों व प्रतिनिधियों से बैठक कर अंतिम फैसला लेंगे

HPSC और HSSC की भर्तियों के पेपर तैयार करना, सिक्योरिटी, परीक्षा केंद्रों में CCTV, रोल नंबर तैयार करने और पेपर कंडक्ट कराने का काम निजी कंपनियों के पास है। OMR शीट स्कैन करने, रिजल्ट बनाना और Answer key में आपत्तियों का काम भी निजी कंपनियों के हाथों में है। इसी बिच आयोग का काम इन कंपनियों पर निगरानी करना है, लेकिन किसी कारण वश स्टाफ और ढांचा नहीं होने के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा है।

भर्तियों में हो रहे फर्जीवाड़े से सरकार की फजीहत के बाद अब दोनों आयोग परीक्षा प्रणाली को लेकर नए सिरे से मंथन करने में जुट गये हैं। वहीं दूसरे प्रदेशों के परीक्षा प्रणाली को भी देखा जा रहा है, ताकि दोबारा से इसको फुल प्रूफ किया जा सके। मंथन और सुझावों में ये बात अभी तक सामने आई है कि निजी कंपनियों से परीक्षा प्रणाली से संबंधित कार्य छीनकर आयोग ही अपना पूरा ढांचा तैयार करे, ताकि हर स्टेप पर सरकार का नियंत्रण हो। HPSC के चेयरमैन आलोक वर्मा ने कहा कि भर्तियों में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पूरी परीक्षा प्रणाली के ढांचे में बदलाव का मसौदा तैयार किया जा रहा है। HPSC के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने भी कहा कि जल्द ही मसौदा तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। अंतिम फैसला सीएम लेंगे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

किसानो का ट्रैक्टर मार्च जारी, कृषि राज्य मंत्री ने की शांति बनाए रखने की अपील

Voice of Panipat

ड्रग केस में फंसे आर्यन 27 दिन बाद जेल से हुए रिहा

Voice of Panipat

HARYANA में 2000 लोगों के 7 करोड़ लेकर कंपनी फरार

Voice of Panipat