38.7 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsPanipatPANIPAT NEWS

HARYANA के पानीपत से डबवाली तक बनेगी फोरलेन सड़क, मिलेगा फायदा

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह)- हरियाणा में सड़कों की व्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार ने प्रयास तेज कर दिये हैं। अब सिरसा जिले के आखिरी छोर डबवाली से लेकर पानीपत तक करीब 300 किलोमीटर दूरी का फोरलेन सड़क बनाने की तैयारी है। इसकी जानकारी आज हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सदन में दी है। उन्होंने कहा कि डबवाली से पानीपत तक एक्सप्रेस-वे बनेगा। इसके लिए केंद्र ने 80 लाख रुपए की डीपीआर तैयार करने दी मंजूरी दी है। वहीं ईस्ट और वेस्ट हरियाणा को यह एक्सप्रेस वे जोड़ेगा। इस एक्सप्रेस वे से 7 नेशनल हाईवे से कनेक्शन होगा, वहीं भारी वाहनों का दबाव कम होगा।

वहीं इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में आमतौर पर राष्ट्रीय राजमार्ग हमेशा उत्तर से दक्षिण की ओर बनते रहे हैं। हरियाणा सरकार पूर्व से पश्चिम की ओर अर्थात पानीपत से डबवाली तक एक नया राजमार्ग बनाएगी। डबवाली से पानीपत तक बनने वाले इस फोरलेन सड़क को लेकर लोकनिर्माण विभाग ने कमर कस ली है। इसको लेकर अधिकारियों ने अब रोडमैप तैयार करना शुरु कर दिया है। ग्रामीण इलाकों और कस्बों से होकर गुजरने वाले इस हाइवे के लिए जमीन और सर्वे को लेकर आवश्यक औपचारिकताओं में विभाग जुटा हुआ है। इसी हाईवे के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में करीब 14 कस्बों को फायदा होगा। इससे कस्बों को आपस में जोड़ा जाएगा, जिससे प्रदेश के पानीपत तक यह फोर लेन हाइवे पहुंचेगा।

लोक निर्माण विभाग के अनुसार डबवाली से शुरू होकर पानीपत तक बनने वाला फोरलेन उचाना होकर गुजरेगा। जो डबवाली, कालावाली, रोडी, सरदुलगढ़, हांसपुर, रतिया, भूना, सनियाणा, उकलाना, लीतानी, उचाना, नगुरां, असंध, सफीदो से पानीपत तक बनाई जाना प्रस्तावित है। फतेहाबाद में प्रस्तावित फोरलेन हांसपुर पंजाब बार्डर से शुरू होकर रतिया उसके बाद भूना व सनियाणा तक बनेगी। जो करीब 70 बनेगी। जिन शहरों से होकर फोरलेन का प्रस्ताव बनाया गया है। उनमें अधिकांश में अब अधिकांश जगह पर स्टेट हाईवे है। कई जगह तो जिला सड़क है जो महज 18 फीट ही चौड़ी है। वहीं स्टेट हाईवे भी 24 फीट चौड़ा है। ऐसे में फोरलेन बनता है तो परिवहन के लिए बेहतरीन सुविधा मिलेगी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

iPhone पर पेगासस स्पायवेयर जैसे अटैक का अलर्ट

Voice of Panipat

सलमान के घर फायरिंग के मामले में अब HARYANA से पकड़ा गया तीसरा आरोपी

Voice of Panipat

जेल DSP बने ठगी का शिकार, कस्टमर केयर कर्मचारी बन ऐसे की ठगी

Voice of Panipat