45.5 C
Panipat
June 29, 2022
Voice Of Panipat
India News

आधार कार्ड, वोटर आईडी, नहीं होने पर भी लगेगा टीका

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा) :- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जारी है. 18-44 उम्र वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल या एप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. साथ ही रजिस्ट्रेशन के समय पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड या पेंशन दस्तावेज का नंबर दर्ज कराना अनिवार्य है. लेकिन देश में कुछ ऐसे लोग भी मौजूद हैं, जिनके पास फोटो पहचान पत्र के नाम पर कुछ भी नहीं है. लेकिन ऐसे लोगों को भी टीकाकरण अभियान से जोड़ने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की हैं.

मंत्रालय ने ऐसे लोगों के ग्रुप की पहचान की है, जिनके पास आमतौर पर कोई पहचान पत्र नहीं होता है. इनमें विभिन्न धर्मों के साधु/संत, जेल के कैदी, वृद्धाश्रम के लोग, भिखारी, पुनर्वास केंद्रों में रहने वाले लोग शामिल हैं. इन लोगों को बिना पहचान पत्र के भी टीका लगाए जाने की व्यवस्था की गई है. 


मंत्रालय ने कहा है कि अल्पसंख्यक मामलों के विभाग, सामाजिक न्याय कल्याण विभाग आदि की सहायता से जिला टास्क फोर्स ऐसे व्यक्तियों के समूहों की पहचान कर सकती है जिनके पास कोई भी फोटो पहचान पत्र नहीं है. लाभार्थियों की संख्या की जानकारी राज्य स्तर पर एकत्रित की जानी चाहिए और राज्य सरकार द्वारा इन एसओपी के कार्यान्वयन के लिए स्पष्ट निर्देश दिए जाना चाहिए. इसके बाद उनको टीका लगाया जाना चाहिए. 

   TEAM VOICE OF PANIPAT         

Related posts

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा- कोरोना संक्रमण से हुई है मौत तो मिलेगी एकमुश्त 50 हजार की राशि

Voice of Panipat

RBI ने बैंकों को दी बड़ी राहत, रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती

Voice of Panipat

दिल्ली में नहीं हटेगा वीकेंड कर्फ्यू, बाजार भी पूरी तरह नहीं खुलेंगे,उपराज्यपाल से नहीं मिली मंजूरी

Voice of Panipat