17.5 C
Panipat
December 1, 2021
Voice Of Panipat
Health Health Tips Lifestyle

डेली हेल्थ टिप्स की वो बातें जो आपको हमेशा रखती हैं फिट और हेल्दी

वॉयस ऑफ पानिपत (सोनम गुप्ता)- कुछ लोगों को लगता है कि डेली Daily health tips का महत्व कम होता है। लेकिन डॉक्टर्स मानते हैं की दिन प्रतिदिन वाले सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। अब आपको यह जानने की जरूरत है कि आज का हेल्थ टिप्स क्या है। अब आपको अपनी जीवनशैली में हेल्थ टिप्स फॉर द डे को जगह देना है। यह आपकी फिटनेस और हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं आज का हेल्थ टिप्स क्या है?

सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में डेली एक्सरसाइज कुछ लोग नहीं कर पाते हैं। अपनी फिटनेस और हेल्थ को सही रखने के लिए सूर्य नमस्कार योग करें। अगर आप ज्यादा नहीं कर पाते हैं तो कम से कम दो बार सूर्य नमस्कार जरूर करें। हेल्दी और फिट रहने के लिए डेली हेल्थ टिप्स में यह नियमित तौर पर अपनाने वाला fitness। रोजाना सूर्य नमस्कार करने से शरीर की एक्सरसाइज होने के साथ मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। पाचन तंत्र बेहतर रहता है और शरीर का लचीलापन बना रहता है।

किसी भी उम्र में फिट और हेल्दी रहने के लिए प्राणायाम सबसे जरूरी सेहत टिप्स है। मानसिक स्वास्थ्य और बीमारियों को दूर रखने के लिए 15 मिनट ध्यान और प्राणायाम जरूर करें। आसान प्राणायाम में आप कपालभाती, अनुलोम-विलोम और भ्रामरी कर सकते हैं। ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग ठीक से नहाते नहीं है। कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी में स्नान कर लेते हैं। ऐसा आपको बिल्कुल नहीं करना है। डेली लाइफ के हेल्थ टिप्स में सबसे जरूरी फिटनेस टिप्स है कि आप अच्छी तरह से स्नान करें। ज्यादा सर्दी होने पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए।

डाइट प्लान से ज्यादा जरूरी होता है कि daily diet में खाने पर विशेष ध्यान दें। आपका खाना हमेशा ताजा और हल्का गर्म रहना चाहिए। बासी खाना खाने से बचना चाहिए। खाना खाने से पहले हाथ अच्छी तरह से धोना चाहिए। खाने का टाइम हमेशा एक ही रखने का प्रयास करें। नाश्ते और डिनर का टाइम फिक्स रखने से आप हमेशा हेल्दी रहते हैं। ब्रेकफास्ट में अगर कुछ नहीं मिल रहा है तो दलिया का सेवन करना चाहिए।

हमारा शरीर सबसे ज्यादा पानी पर निर्भर रहता है। ऐसे में सर्दियों में या गर्मियों में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। कुछ लोग ठंड के मौसम में कम पानी पीते हैं, यह नुकसानदेह है। गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए तो सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। आपको हमेसा नॉर्मल तापमान वाला पानी पीना चाहिए।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कोरोना वायरस को रैपिड रिस्पांस टीम के साथ कैसे हराएगा गुरुग्राम,जानिए

Voice of Panipat

वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर की फाइल विज ने सीएम को भेजी

Voice of Panipat

डायबिटीज में लगती है भूख, तो खाएं ये हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

Voice of Panipat