32.9 C
Panipat
April 18, 2024
Voice Of Panipat
HealthHealth Tips

वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइटिंग ही जरूरी नहीं

वायस ऑफ पानीपत  :- आजकल हर कोई पतला दिखना चाहता है. एक्ट्रेस से लेकर मॉडल्स तक हर कोई वजन घटाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं. आम लोग भी घंटों जिम में वर्कआउट करते आपको नजर आ जाएंगे. कई लोग क्रैश डाइट से भी वजन कम करते हैं. लेकिन वजन कम करने के लिए जरूरी नहीं है आप डाइटिंग ही करें. आप भरपेट खाकर भी वजन कम कर सकते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल में हम जो खाना खाते हैं उससे वजन जल्दी बढ़ता हैं. लेकिन अगर आप खाने-पीने के रूटीन में थोड़ा बदलाव कर लें तो आपको डाइटिंग करने की जरूरत भी नहीं होगी 

आप भले ही भरपूर डाइट लें लेकिन आपको अपने खाने को सही तरीका से बैलेंस करना होगा. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में लो कार्ब और लौ फैट वाला खाना खाएं. इसके अलावा प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर युक्त चीजें भरपूर खाएं. हम आपको ऐसे सुपर फूड बता रहे हैं, जिनमें फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. 

1. किनुआ- वजन कम करने के लिए किनुआ आजकल बहुत पॉपुलर फूड है. ये दलिया जैसा दिखता है और सीड की कैटेगरी में आता है. किनुआ में इनसॉल्युबल फाइबर होता है जो डाइजेशन को अच्छा रखता है. इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा रहता है. किनुआ प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. इसे खाने से शरीर में कमजोरी भी फील नहीं होती. 

2. अंडा- अंडा सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरीज कम होती हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. अंडे का पीला भाग फुल ऑफ न्यूट्रिशन होता है. अगर आप दिन में 1-2 अंडा खाते हैं तो पूरा खा सकते हैं, लेकिन अगर आप कई अंडे खाते हैं तो यलो पोर्शन हटा भी सकते हैं.

3. टोफू या लो फैट पनीर- पनीर भी प्रोटीन का गुड सोर्स है लेकिन वजन कम करने के लिए टोफू या लो फैट पनीर ही खाएं. आपको मार्केट में लो फैट पनीर आसानी से मिल जाता है. आप इसे घर पर भी बना सकते हैं. पनीर का स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद आता है. इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा सा रहता है जिससे भूख जल्दी नहीं लगती है. टो

4. दालें- प्रोटीन खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है और इससे वजन भी नहीं बढ़ता. हमारी मसल्स के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है. आप नियमित रूप से दाल खा सकते हैं. भारतीय खाने का बेसिक फूड दाल ही है. हर घर में दिन में कम से कम एक बाद दाल जरूर बनती है.

5. हरी पत्तेदार सब्जियां- खाने में आप हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मैथी, लेटस खा सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स होते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से वजन कम होता है. आप सब्जियों को किसी भी तरह खा सकते हैं. 
TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

सेहत के लिए बेहद गुणकारी है soaked dry fruits, जानें इनके फायदे

Voice of Panipat

 आंवले का रस, रोजाना खाली पेट पीने से मिलते हैं ये फायदे

Voice of Panipat

कोरोना से बचना है ,तो इन सस्ते फलों से बढ़ाएं इम्यूनिटी

Voice of Panipat