8.5 C
Panipat
January 27, 2022
Voice Of Panipat
Haryana Jobs

CTET, TET करने वालों को राहत, 7 साल की बाध्यता खत्म

वायस ऑफ पानीपत :-शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबर है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन  ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और अन्य शिक्षक पात्रता परीक्षाओं (TET) के संबंध में अहम फैसला लिया है। एनसीटीई का यह फैसला लाखों अभ्यर्थियों को बड़ी राहत देने वाला है।एनसीटीई ने अब सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट या देश के किसी भी अन्य स्टेट लेवल टीईटी से 7 साल की बाध्यता खत्म कर दी है। हाल में हुई एनसीटीई की 50वीं जेनरल बॉडी मीटिंग में यह फैसला लिया गया है।

पहले किसी भी टीईटी सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल की होती थी। यानी जब अभ्यर्थी ने वह परीक्षा पास की, तब से लेकर 7 साल तक ही वह किसी सरकारी स्कूल में शिक्षक की नौकरी के लिए योग्य होते थे। लेकिन अब एनसीटीई ने फैसला लिया है कि सभी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं के प्रमाण पत्र उम्र भर के लिए वैध होंगे।

यानी अब जो अभ्यर्थी किसी टीईटी में सफल होंगे, वह हमेशा सरकारी शिक्षक बनने के योग्य रहेंगे।

बैठक में कहा गया है कि जो उम्मीदवार अब से पहले टीईटी पास कर चुके हैं, जिनके पास टीईटी क्वालिफाइड सर्टिफिकेट है, उन पर यह प्रावधान लागू होगा या नहीं, इस संबंध में कानूनी राय लेने के बाद फैसला लिया जाएगा।

एनसीटीई ने अभी इस संबंध में कोई औपचारिक नोटिस या सर्कुलर जारी नहीं किया है। विभिन्न स्टेट लेवल टीईटी के लिए भी संबंधित राज्यों द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वहीं, सीबीएसई (CBSE) भी आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द इस संबंध में घोषणा करेगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन / सर्कुलर जारी होने के बाद ही एनसीटीई द्वारा किया गया यह बदलाव प्रभावी होगा।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

अगर आप हैं पीएचडी असिस्टेंट प्रोफेसर तो ये खबर जरुर पढ़िए,सरकार देने जा रही पांच एडवांस इंक्रीमेंट

Voice of Panipat

पंजाब पुलिस ने 600 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्तियां, इस तारीख तक कर सकते हैं APPLY

Voice of Panipat

ग्रेजुएट युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का मौका, 25 जून तक करें अप्लाई

Voice of Panipat