15.9 C
Panipat
December 1, 2023
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana PoliticsPolitics

हिसार एयरपोर्ट से उड़ी पहली फ्लाइट में खुद टिकट खरीद पहले यात्री बने सीएम मनोहर लाल

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)
हिसार एयरपोर्ट से चंडीगढ़ के लिए पहली उड़ान शुरू हो चुकी है..खुद मुख्यमंत्री अपने पैसों से टिकट खरीदकर विमान में बैठकर चंडीगढ़ गए हैं..हिसार से चंडीगढ़ हवाई सेवा शुरू होने के बाद हिसार की चंडीगढ़ की दूरी महज 45 मिनट की रह जाएगी..
इससे पहले चंडीगढ़ जाने के लिए सड़क मार्ग से पांच घंटे का सफर तय करना होता था। हिसार से चंडीगढ़ के लिए कोई सीधी रेल सेवा भी नहीं है। महज 1674 रुपये किराया देकर चंडीगढ़ जा सकते हैं। स्पाइस जेट लिमिटेड के सात सीटर विमान आज से रोजाना उड़ान भरेंगे। सुबह करीब साढ़े 10 बजे मुख्यमंत्री ने पहली हवाई सेवा और फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (एफटीओ) का शुभारंभ किया।


मुख्यमंत्री ने 29 दिसंबर 2014 को हिसार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की थी। 15 अगस्त 2018 को मुख्यमंत्री ने हिसार एयरपोर्ट के टर्मिनल का उद्घाटन किया था। इसके अलावा स्पाइस जेट लिमिटेड की मदद से सरकार इसी एयरपोर्ट पर एफटीओ स्थापित करने जा रही है। शुरुआत में प्रति वर्ष कम से कम 100 कैडेट्स पायलटों का प्रशिक्षण यहां से होगा। इसमें प्रदेश के विद्यार्थियों को कई सुविधाएं दी जाएंगी।
जैसे कि चार मेधावी लड़कियों को समस्त उड़ान प्रशिक्षण के लिए फीस में 50 फीसद की रियायत मिलेगी। हरियाणा के 10 फीसद विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस पर 50 फीसद छूट दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, स्पाइसजेट 70 फीसद पायलट प्रशिक्षुओं के समावेश के साथ-साथ प्लेसमेंट भी सुनिश्चित करेगा। यह हिसार के साथ-साथ पूरे प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

इन पांच रुटों पर शुरु होगी उड़ान
आपको बता दे कि हवाई मार्ग से हिसार से चंडीगढ़ जाने का समय सुबह 8 बजे और शाम 4 बजे रहेगा…तो वही चंडीगढ़ से हिसार आने का समय सुबह 9:30 बजे और शाम 5:30 बजे तक रहेगा…पांच रूटों पर उड़ान शुरु होगा जिसमे हिसार-दिल्ली, हिसार-चंडीगढ़-देहरादून, हिसार-चंडीगढ़-जम्मू, हिसार-जयपुर, हिसार-चंडीगढ़ होगा..
हिसार एयरपोर्ट का निर्माण तीन चरणों में होगा। प्रथम चरण में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत घरेलू हवाई अड्डा, द्वितीय चरण में छोटे स्तर पर एमआरओ, फिक्ड बेस ऑपरेशन एवं प्रतिरक्षा विनिर्माण एवं प्रतिरक्षा एमआरओ और तृतीय चरण में एरोस्पेस विनिर्माण, विमानन प्रशिक्षण केंद्र और विमानन विश्वविद्यालय, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और एरोट्रोपोलिस-वाणिज्यिक एवं आवासीय पर कार्य किया जाएगा। इसके लिए मसौदा तैयार किया जा रहा है..
TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

 रिफाइनरी प्रबंधन के साथ की बैठक, पराली प्रबंधन को लेकर टेंडर प्रक्रिया बनाई जाएगी सरल

Voice of Panipat

पानीपत सहित इन 14 जिलों के बंद हो सकते है स्कूल !

Voice of Panipat

हाथरस कांड के बाद महिला सुरक्षा पर गृह मंत्रालय की एडवाइजरी, FIR दर्ज करना अनिवार्य

Voice of Panipat