20.4 C
Panipat
February 29, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsIndia NewsLatest NewsPanipat

PNB, HDFC,SBI और ICICI Bank के ATM से पैसा निकालने पर अब देना पड़ेगा चार्ज

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्य):- भारतीय रिजर्व बैंक के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक मुफ्त लेनदेन की संख्या से अलग प्रत्येक निकासी पर अधिकतम 21 रुपये का शुल्क ले सकते हैं.. चलिए जान लेते हैं कि कौन से बैंक एक महीने में कितने ट्रांजेक्शन की लिमिट देते हैं और उसके बाद आपको कितना चार्ज भरना पड़ेगा.. अधिकांश बैंक ग्राहकों को हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन की पेशकश करते हैं। यदि इसका उपयोग नहीं किया जाता है, तो ये सीमा अगले महीने तक आगे नहीं बढ़ती है..

जानते है देश की कुछ प्रमुख बैंको के नियमों के बारे में

भारतीय स्टेट बैंक 25,000 रुपये से अधिक की औसत मासिक शेष राशि के लिए अपने एटीएम पर 5 मुफ्त लेनदेन (गैर-वित्तीय और वित्तीय सहित) प्रदान करता है.. इस राशि से ऊपर लेनदेन असीमित है। सीमा से अधिक वित्तीय लेनदेन के लिए एसबीआई एटीएम पर जीएसटी के साथ 10 रुपये का शुल्क लगता है। अन्य बैंक एटीएम पर, ये प्रति लेनदेन 20 रुपये प्लस जीएसटी है..

पीएनबी मेट्रो और गैर-मेट्रो दोनों क्षेत्रों में अपने एटीएम पर हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देती है.. इसके बाद ग्राहकों को प्रत्येक लेनदेन पर 10 रुपये देने होंगे। वहीं, अन्य बैंकों के एटीएम पर पीएनबी मेट्रो सिटी में तीन और गैर-मेट्रो सिटी में पांच मुफ्त लेनदेन की पेशकश करता है.. इसके बाद बैंक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये प्लस टैक्स वसूलेगा.. गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए PNB 9 रुपये प्लस कर लगाएगी..

HDFC Bank के ATM पर हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन की सीमा है.. गैर-बैंक एटीएम के लिए मेट्रो क्षेत्रों में इसकी सीमा 3 लेनदेन और गैर-मेट्रो क्षेत्रों में 5 लेनदेन है.. सीमा पार होने के बाद ग्राहकों से प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये और प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये शुल्क लिया जाएगा..

ICICI Bank अपने ग्राहकों को हर महीने गैर-मेट्रो क्षेत्रों में 5 और 6 मेट्रो क्षेत्रों में 3 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देती है.. उसके बाद, आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये और प्रत्येक वित्तीय लेनदेन के लिए 21 रुपये का शुल्क लिया जाता है..

TEAM VOCE OF PANIPAT

Related posts

पानीपत में चोरी की BIKE सहित 1 आरोपी गिरफ्तार

Voice of Panipat

Adhaar Card Update करवाने के लिए एक्ट्रा चार्ज मांग रहे हैं कर्मचारी, यहां करें शिकायत, तुरंत होगा एक्शन

Voice of Panipat

HARYANA CMO की बढ़ी जिम्मेदारी, फील्ड में जाकर लेंगे जानकारी, सभी DC को लेटर जारी

Voice of Panipat