31.3 C
Panipat
July 16, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsHealthIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

सहेत के लिए काफी फायदेमंद होता रोस्टेड चना, इससे खाने से मिलते है बहुत सारे फायदे

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- बात जब भी प्रोटीन बेस्ड स्नैक की आती है.. तो सबकी में पहली पसंद रोस्टेड चना होते हैं.. बाहरी छिलके के साथ रोस्टेड चना ढेर सारे गुणों से भरपूर होता है.. ये अन्य प्रोटीन स्नैक जैसे मूंगफली की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है.. इसे लोग इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर की तरह इस्तेमाल करते हैं.. बच्चे भी इसे चाव से खाते हैं और ये एक बेहतरीन टिफिन स्नैक बनता है.. बारीक प्याज, टमाटर, हरी धनिया और मिर्च डाल कर चटपटा रोस्टेड चना सलाद भी बनाते हैं, जो इसे पौष्टिक के साथ ही स्वादिष्ट भी बनाता है.. अगर आप भी अक्सर इस स्नैक को खाते हैं, तो आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे….

*रोस्टेड (Roasted) चना के फायदे*

  • 100 ग्राम रोस्टेड चना में 18.64 ग्राम प्रोटीन और 16.8 ग्राम फाइबर पाया जाता है, जो कि एक व्यक्ति को प्रतिदिन खाने के लिए पर्याप्त है.. फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण ही कब्ज की शिकायत नहीं होने देता है..
  • यह विटामिन बी6, विटामिन सी, फोलेट, नियासिन, थियामिन, राइबोफ्लेविन और मिनरल से भरपूर एक सम्पूर्ण पौष्टिक आहार है, जो यह इम्यूनिटी बढ़ाता है..
  • फाइबर से भरपूर होने के कारण ये देर तक पेट भरे होने का एहसास दिलाता है, जिससे क्रेविंग कम होती है और वजन कंट्रोल में रहता है..
  • मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, फोलेट, फॉस्फोरस जैसे जरूरी मिनरल होने के कारण रोस्टेड चना हार्ट हेल्थ के लिए बहुत ही बेहतरीन है…
  • यह आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है और एनीमिया से पीड़ित महिलाएं इसका सेवन कर सकती हैं..
  • नेचुरली फैट फ्री, सैचुरेटेड फैट फ्री और सोडियम फ्री भी होता है, जो कि एक स्वस्थ हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है..
  • लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण रोस्टेड चना ब्लड शुगर कंट्रोल में रखता है, क्योंकि मौजूद कार्ब्स धीमी गति से पचते हैं और शुगर स्पाइक नहीं होने देते हैं… इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी होता है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, धारा 144 सीएम के लिए नही बल्कि लगाई जाती है आम जनता के लिए, पढ़िए

Voice of Panipat

साइबर क्राइम से बचने के लिए अपनाएं पुलिस के सुझाव.

Voice of Panipat

पानीपत के DC ने जारी की गाइडलाइन, क्या रहेगा खुला..क्या रहेगा बंद

Voice of Panipat