33.1 C
Panipat
June 20, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

HARYANA में सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को नहीं देने होगी 134-ए की स्क्रीनिंग परीक्षा

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- 5 दिसंबर को जिलेभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली 134- ए की स्क्रीनिंग परीक्षा में अबकी बार सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी नहीं बैठेंगे। ऐसे में सिर्फ निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को नियम 134-ए की परीक्षा देनी होंगी। वहीं सरकारी स्कूल से अपनी पिछली कक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को प्राप्त अंक के हिसाब से स्कूलों का आवंटन किया जाएगा।

खंड शिक्षा अधिकारी थानेसर संतोष शर्मा ने बताया कि अबकी बार शिक्षा विभाग की ओर से पत्र जारी किया गया है कि जिन विद्यार्थियों ने अपनी पिछली कक्षा सरकारी स्कूल से प्राप्त है, उनकी परीक्षा नहीं ली जाएगी। ऐसे विद्यार्थियों को उस कक्षा में प्राप्त अंक के अनुसार स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। इसके अलावा 11वीं कक्षा के लिए आवेदन करने वाले किसी भी विद्यार्थी की परीक्षा नहीं ली जाएगी। इन विद्यार्थियों को स्कूलों का आवंटन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के हिसाब से किया जाएगा।

बीईओ थानेसर संतोषा शर्मा ने बताया कि जिलेभर में नियम 134-ए के तहत 2835 परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि जिले में 6964 रिक्त सीटों पर 3565 ने आवेदन किया था। जिनमें 2886 निजी स्कूलों से और 679 सरकारी स्कूलों से आवेदन प्राप्त हुए। अब सरकारी स्कूल और 11वीं कक्षा के विद्यार्थी परीक्षा नहीं देंगे। ऐसे में निजी स्कूलों से 51 विद्यार्थियों ने 11वीं कक्षा के लिए आवेदन किया था। जिनकी भी परीक्षा नहीं होगी। ऐसे में बचे हुए 2835 विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग परीक्षा ली जाएगी। पांच दिसंबर को नियम 134-ए के तहत स्क्रीनिंग परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। अबकी बार सरकारी स्कूलों से पढ़ने वाले बच्चों की परीक्षा नहीं ली जाएगी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

केंद्र ने पिछले 5 वर्षों में चीनी मिलों को 15,948 करोड़ रुपये जारी किए

Voice of Panipat

किसानो के उठते ही देना होगा टोल टैक्स, टोल टैक्स की दर में होगी बढ़तोरी

Voice of Panipat

आज 15 से 18 साल के किशोरों को लगेगी वैक्सीन, ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

Voice of Panipat