31.6 C
Panipat
July 17, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaIndia NewsLatest NewsPanipat

सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना वजन कम करना है, तो इन तरीकों को करे डाइट में शामिल

वायस ऑफ पानीपत (सोनम):- वेट लॉस एक चैलेंजिंग टास्क होता है जिसमें एक्सरसाइज के साथ डाइट पर भी फोकस करना होता है.. लेकिन डाइट में ऐसी क्या चीज़ें शामिल करें जिससे वजन घटाना थोड़ा आसान हो जाए.. इसके बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती.. आपको बता दें कि प्रोटीन और फाइबर रिच फूड्स की मदद से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं बिना हेल्थ को नुकसान पहुंचाए.. ब्रेकफास्ट में प्रोटीन से भरपूर चीज़ों को शामिल करें और लंच, डिनर में फाइबर रिच फूड्स लें.. वैसे वजन घटाने के सफर में क्विनोआ काफी हद तक कर सकता है आपकी मदद। क्विनोआ फाइबर का खजाना होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। वैसे क्विनोआ के सेवन से आप ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता हैं..

1.क्विनोआ पुलाव:- को आप लंच या डिनर में बना सकते हैं।इसके लिए पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें दालचीनी, इलायची और तेज पत्ता जैसे साबुत मसाले डालें.. फिर कटा हुआ प्याज डालकर सुनहरा भूरा होने तक पकाएं.. मटर, शिमला मिर्च, बींस डालकर इन्हें भी पका लें.. इसके बाद, धुला हुआ क्विनोआ डालें.. पानी, नमक और गरम मसाला पाउडर डालकर क्विनोआ को नरम होने तक पका लें..

2.क्विनोआ का उपमा:- बनाने के लिए पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें। इसके बाद इसमें राई, जीरे और करी पत्ता को तड़काएं.. इसके बाद इसमें कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च डालकर नरम होने तक भूनें.. फिर इसमें धुला हुआ क्विनोआ, नमक और इतना पानी डालें कि क्विनोआ नरम हो जाए, लेकिन गीला न रहे। इसे थोड़ा और हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए इसमें भुनी हुई मूंगफली मिला सकते हैं..

3.क्विनोआ खिचड़ी:- बनाने के लिए क्विनोआ को लगभग 30 मिनट पहले पानी में भिगोकर रख दें.. प्रेशर कुकर में घी गर्म करें और उसमें जीरा, अदरक और लहसुन का तड़का लगाएं। अपनी मनपसंद और सीज़नल सब्जियां इसमें डालकर कुछ मिनट तक भूनें.. गाजर, बीन्स, शिमला मिर्च और मटर ये लगभग सभी सीज़न में अवेलेबल रहती हैं.. सब्जियों के हल्का पक जाने के बाद इसमें भिगोया हुआ क्विनोआ डालें.. गीली खिचड़ी पसंद है या थोड़ी सूखी, उस हिसाब से उसमें पानी और नमक डालें और प्रेशर कुकर में एक सीटी आने तक पका लें..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

Haryana के राजकीय स्कूलों में एडमिशमन बढ़ाने पर जोर, DEO को दिए गए टारगेट

Voice of Panipat

ड्रग्स बनाने वाले 2 आरोपियों को पुलिस ने किया काबू, घर में लगाया था ड्रग्स बनाने का प्लांट

Voice of Panipat

राम रहीम वापिस पहुंचा सुनारिया जेल, 21 दिन की फरलो हुई खत्म

Voice of Panipat