44.3 C
Panipat
May 21, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHealthHealth TipsLifestyle

पानी कम पीने से सेहत को होते हैं कई नुकसान, पढ़िए जानकारी

वायस ऑफ पानीपत(सोनम)- मानव शरीर का 80 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। लेकिन जब हम पानी का उपयोग अपने जीवन में सही तरीके से नहीं केरते तो कई नुकासान होते हैं।  हमारे शरीर का हर अंग, कोशिका और ऊतक सही तरीके से काम करने के लिए पानी का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए रोज़ाना पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है। मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमारा शरीर सबसे ज़्यादा पानी से बना है इसलिए रोज़ाना 6 से 8 ग्लास पानी यानी कम से कम 1.2 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आप ज़्यादा एक्टिव हैं, तो इससे ज़्यादा पानी पिएं। अगर आपको पर्याप्त पानी पीना याद नहीं रहता और इस वजह से कम पानी पीते हैं, तो एक बोतल को भरकर हमेशा अपने पास रखें। इसके अलावा खीरा, तरबूज़, बेरीज़, नींबू भी पानी का अच्छा स्त्रोत हैं। आप चाहे दिन भर में कितने भी व्यस्त क्यों न हों, निश्चित करें कि 6 से 8 ग्लास पानी ज़रूर पिएं। शरीर में पानी की कमी से कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं। तो आइए जानें कि पर्याप्त पानी न पीने से क्या होता है।

जब  आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तो इसका सबसे पहला असर सिरदर्द के रूप में दिखता है। आपको लगातार सिर में दर्द होगा। लेकिन अच्छी ख़बर यह है कि अगर सिर दर्द पानी की कमी से हो रहा है, तो एक बड़ा ग्लास का पानी पीते ही यह कुछ देर में ठीक हो जाएगा। कोलोन में पानी के रिसेप्टर्स होते हैं, और वे मल को नरम बनाने के लिए शरीर से पानी खींचते हैं। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो पेट में दर्द और ऐंठन के साथ-साथ कठोर मल और कब्ज़ आम साइड-इफेक्ट हो सकते हैं। इसलिए पानी को ज्यादा पीना चाहिए जिससे शरीर भी सवस्थ रहता है। 

TEAM VOICE OF PANIPAT 

Related posts

HARYANA में आशा वर्कर्स की हड़ताल जारी

Voice of Panipat

करनाल के बाद अब पानीपत में होगी किसान महा-पंचायत.

Voice of Panipat

WHATS APP पर आती है फेक विडियों कॉल, तो ऐसे बचे

Voice of Panipat