43.8 C
Panipat
June 20, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsEducationHaryana NewsLatest News

CTET पास युवा अब नहीं बन पाएंगे हरियाणा में शिक्षक

वॉयस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा) :-केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) पास युवा अब हरियाणा में शिक्षक नहीं बन सकेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने सीटेट को हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) और राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटेट) के समान दी गई मान्यता वापस ले ली है। इसका सबसे बड़ा तर्क यह बताया जा रहा कि यदि  सीटेट के कारण अन्य राज्यों के उम्मीदवार भर्ती हो जाएंगे और एचटेट पास करने वाले हरियाणा के युवाओं का हक मारा जाएगा। हालांकि इस दौरान प्रदेश में किसी शिक्षक की भर्ती भी नहीं हुई।   

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. महावीर सिंह ने साेमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। पिछले साल छह सितंबर को प्रदेश सरकार ने सीटेट को एचटेट और एसटेट के समान मान्यता दी थी जिसका एचटेट और एसटेट पास युवा विरोध कर रहे थे।
आपको बता दे कि जल्द ही टीजीटी के 7421 पदों पर भर्ती होनी है जिसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांगपत्र भेजा जा चुका है। प्रदेश सरकार द्वारा सीटेट की मान्यता वापस लेने के बाद अब सीटेट पास युवा प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक व ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और स्कूल शिक्षा बोर्ड को भी नए फैसले से अवगत करा दिया गया है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

बाढ़ के कारण हरियाणा के इस जिलें में 15 जुलाई तक हुई छुटि्टया, पढ़िए

Voice of Panipat

आरोपी सगे भाई गिरफ्तार, 12 साल की बच्ची से छेड़खानी करने पर कामेश ने किया था विरोध

Voice of Panipat

CBSE 9वीं, 11वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आज

Voice of Panipat