44.8 C
Panipat
May 21, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana Politics

CM मनोहर लाल ने की ये बड़ी घोषणाएं, पढ़िए

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने पंचकूला मेट्रोपॉलिटन सिटी बनाने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने यहां कहा कि पीएमडीए (पंचकूला नगर विकास प्राधिकरण) स्‍थापित किया जाएगा। इंटीग्रेटेड विकास के लिए पीएमडीए की स्‍थापना की जा रही है। पंचकूला का समग्र विकास किया जाएगा। यहां पत्रकारों से बातचीत में मनोहरलाल ने कहा कि राज्‍य में शिक्षा खासकर मेडिकल तकनीकी शिक्षा पर जोर दिया जाएगा। शिक्षा को रोजगार परक बनाया जाएगा और सरकार की प्राथमिकता युवाओं को रोजगार देने पर रहेगी। उन्‍होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से भी पंचकूला को देश के मानचित्र पर लाया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जिले में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। एयरपोर्ट को पंचकूला के साथ जोड़ने के लिए हाईवे की डीपीआर तैयार हो चुकी है। मोरनी चंडी मंदिर से थाली टिक्कर ताल रायपुर रानी की सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। टिक्कर ताल से दो सड़कें रायपुर आने तक मिलाई जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि चंडीगढ़ के आसपास के पंचकूला के क्षेत्र में रिंग रोड बनाने के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। हरियाणा के क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी (लोकनिर्माण विभाग) रिंग रोड तैयार करेगा। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि रामगढ़ से एक सड़क हिमाचल के लिए सीधी जोड़ने का प्लान तैयार किया जा रहा है। पिंजोर एयरपोर्ट को विकसित किया जा रहा है और यहां से छोटी हवाई सर्विस शुरू की जाएगी । एयर टैक्सी विभिन्न स्थानों पर जाएगी। इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है।

उन्‍होंने कहा कि पंचकूला में डवलपमेंट चार्ज मोहाली के मुकाबले ज्यादा होने के चलते दोबारा से रिवाइज किया गया है। मनोहरलाल ने कहा कि मोरनी में पंचकर्मा सेंटर बनाया जाएगा और बरवाला में फार्मा बेल्ट बनाई जाएगी। पिंजौर में एचएमटी की जमीन पर फिल्म सिटी बनाई जाएगी।  मोरनी‌ में ट्रेकिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही पंचकूला में राशि और साधना वन नक्षत्र वन विकसित किए जाएंगे। आक्सी वन की भी स्थापना की जाएगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आज से 48 साल पहले पंचकूला की स्थापना की गई थी और पहली विकास की योजना 1983 में बनाई गई थी। अब पंचकूला के विकास को लेकर नई योजना हमने 2018 में बनानी शुरू की थी। उन्‍होंने कहा कि मोरनी में विकास कार्यों में तेजी आएगी। वहां औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। पूरे क्षेत्र को टूरिज्म सर्किट रूप में विकसित किया जाएगा। दो एकड़ जमीन पर संग्रहालय बनाया जाएगा। इसके अलावा पिंजौर में सेब मंडी बनाई जाएगी। थापली में एक पंचकर्मा सेंटर का 20 जून को उद्घाटन किया जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि पंचकूला के आइटी पार्क को सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के सहयोग से विकसित किया जाएगा। मोरनी में पैराग्लाइडिंग 20 जून से शुरू हो जाएगी। मोरनी में 10 ट्रैकिंग रूट्स को 20 जून से किया जाएगा शुरू। यात्रियों व पर्यटकों के लिए होमस्टे पालिसी बनाई जाएगी। स्पोर्ट्स एंड यूथ विभाग खेलो इंडिया गेम्स करवाएगा। 20 जून से पहले जिले के हर काम का मैप 50 जगह लगाए जाएंगे। सीएम मनोहरलाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 जून से लोगों कोराेना से बचाव की वैक्‍सीन मुफ्त लगाने की घोषणा का स्‍वागत किया और इसके लिए उनका आभार जताया। मुख्‍यमंत्री ने दीपावली तक सभी गरीब परिवारों को मुफ्त राशन की घोषणा की भी सराहना की। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि नीति आयोग की रिपोर्ट में हरियाणा मोस्ट परफार्मिंग स्टेटस में बड़े राज्यों में हरियाणा की रैंकिंग प्रथम आई है। 15 कैटगरी में आठ में हरियाणा के अंक 65 फीसदी से ऊपर हैं। अफोर्डेबल क्लीन एनर्जी के लिए हरियाणा नंबर एक पर है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

सांसद को की थी अश्लील वीडियो कॉल, अब 2 आरोपी गिरफ्तार

Voice of Panipat

इस कॉलेज के प्रोफेसरो पर लगे अश्लीलता और नशा फैलाने का आरोप

Voice of Panipat

मुख्यमंत्री ने इन कर्मचारियों के लिए कर दिए बड़े ऐलान

Voice of Panipat