11.8 C
Panipat
January 21, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News India News

CBSE ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स के लिए शुरू की Tele Counselling

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- सीबीएसई ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स के लिए अपनी वार्षिक टेली काउंसलिंग सुविधा शुरू कर दी है…इस वर्ष अपने 24वें एडिशन में सीबीएसई टेली-काउंसलिंग फैसिलिटी के तहत छात्रों को परामर्श, एक्सपर्ट सलाह, 12वीं के बाद कोर्स गाइड का सुझाव देना, मानसिक कल्याण, कोविड-19-संबंधित प्रोटोकॉल पर सुझाव और ऑडियो-विज़ुअल संदेश देगी…छात्र व अभिभावक टोल फ्री नंबर 1800 11 804 पर संपर्क कर सकते हैं.

सोमवार से शुक्रवार की जाएगी काउंसलिंग

इस संबंध में जारी सीबीएसई के एक बयान में कहा गया है कि ‘दोस्त फॉर लाइफ मोबाइल एप्लिकेशन’ के 83 एक्सपर्ट्स के अलावा, देश भर में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 24 प्रिंसिपल, काउंसलर हैं. एक्सपर्ट, प्रिंसिपल और काउंसलर 5 वर्किंग दिनों में यानी सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक उपलब्ध रहेंगे. सीबीएसई का दोस्त फॉर लाइफ मोबाइल एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

महामारी काल में सीबीएसई ने की नई पहल की हैं

गौरतलब है कि महामारी के दौरान, सीबीएसई ने कई नई पहल की हैं जैसे कि मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर मैनुअल, दोस्त फॉर लाइफ ऐप और वेबिनार की सीरीज शुरू करना. ऐसा किए जाने के पीछे सीबीएसई का उद्देश्य छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के मनोसामाजिक कल्याण और मानसिक कल्याण को बनाए रखना है.सीबीएसई के बयान में कहा गया है वह ऐसा करना जारी रखेगा. 

‘सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ ऐप’ किया गया लॉन्च

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों और अभिभावकों के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श हेतु ‘सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ ऐप’ लॉन्च किया था. सीबीएसई दोस्त लाइफ ऐप पर 83 विशेषज्ञ उपलब्ध हैं.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

करनाल के बाद अब पानीपत में होगी किसान महा-पंचायत.

Voice of Panipat

10वीं और 12वीं के छात्रों का 50 फीसदी सिलेबस होगा कम

Voice of Panipat

घर के बाहर खड़ी बाइक को लेकर हुआ विवाद, बुजुर्ग की पीट-पीटकर हत्या

Voice of Panipat