33.5 C
Panipat
May 18, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaIndia News

CBSE-12वीं की परिक्षा होगी 30 मिनट की, एक जून को शिक्षामंत्री बताएंगे तारीख!

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स में सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड एग्जाम को लेकर अनिश्चि‍तता बनी हुई है….सूत्रों के अनुसार शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 1 जून को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर सकते हैं….इसमें परीक्षा की अवधि डेढ़ घंटे से घटाकर आधा घंटे की जा सकती है..जानकारी के अनुसार, छात्रों के लिए 30 मिनट की अवधि के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा मे उनसे ऑब्जेक्टि‍व यानी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे….

बता दें कि रविवार को हुई राज्यों के शिक्षामंत्रियों के साथ हुई बैठक के बाद, शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों से 25 मई तक केंद्र के प्रस्ताव पर लिखित प्रतिक्रिया मांगी थी…बैठक के दिन ही 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) ने CBSE के 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के प्रस्ताव का समर्थन किया…केवल चार राज्‍य दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा और अंडमान और निकोबार ने परीक्षाएं न कराने का सुझाव रखा था. इन राज्यों ने एग्जाम से पहले छात्रों और शिक्षकों के लिए वैक्‍सीनेशन की मांग उठाई थी. इसके अलावा अधिकांश राज्‍यों ने छोटे फॉर्मेट यानी डेढ़ घंटे (90 मिनट) के एग्‍जाम पर सहमति जताई है…..

परीक्षा के लिए सहमति जताने वाले 32 में से लगभग 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने या तो CBSE के विकल्प B से सहमति जताई या मामले पर केंद्र के फैसले का समर्थन करने के लिए सहमत हुए. केवल राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना ने विकल्प A यानी मौजूदा फॉर्मेट में ही परीक्षा कराने का प्रस्‍ताव रखा.

CBSE ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय को दो विकल्प प्रस्तावित किए थे. पहले विकल्‍प में छात्रों के केवल 19 महत्‍वपूर्ण विषयों के पेपर लिए जाने हैं जिसमें परीक्षा का फॉर्मेट और एग्‍जाम सेंटर पहले जैसे ही रहेंगे. दूसरे विकल्‍प में एग्‍जाम का पैटर्न 3 घंटे से घटकार 1.5 घंटे किया जाना है और छात्रों को अपने ही स्‍कूल में परीक्षा देने की अनुमति दी जानी है.

केंद्रीय मंत्रियों के साथ हुई हाई लेवल बैठक के बाद सभी राज्‍यों से 1 सप्‍ताह के समय के भीतर बोर्ड परीक्षाओं पर अपने सुझाव देने को कहा गया था…. अधिकांश राज्‍य परीक्षाएं कराने के पक्ष में हैं और छोटे फॉर्मेट में परीक्षा लेने के लिए तैयार हैं. केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सभी सुझावो पर विचार के बाद 01 जून को बोर्ड परीक्षाओं की नई डेट्स का ऐलान करेंगे.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

सीएम मनोहर लाल बोले- जो लोग हमें पहले कहते थे अनाड़ी, वही अब कहते हैं राजनीति के खिलाड़ी

Voice of Panipat

पंजाब में AAP नेता की गोली मारकर ह*त्या

Voice of Panipat

मादक पदार्थ तस्करों को एंटी नारकोक्सि सेल पुलिस टीम ने किया गिरफ्तार

Voice of Panipat