45.5 C
Panipat
June 29, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana Haryana News

सोनीपत वासियो के लिए अच्छी खबर, घर बैठे मिलेंगा जाति प्रमाण पत्र, ऐसे करे आवेदन

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- सोनपीत जिले के लोगों को अब जाति प्रमाणपत्र के लिए तहसीलों में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर जाति से संबंधित डाटा अपडेट करने का कार्य तेजी से चल रहा है। सब कुछ सही रहा तो अगस्त से परिवार पहचान पत्र के पोर्टल पर जाकर आनलाइन आवेदन करने पर लोगों को यह दस्तावेज घर बैठे मिलने लगेगा। इसे परिवार पहचान पत्र पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकेगा।

सरकारी नौकरियों में आरक्षण, स्कूल-कालेज या विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने समेत सरकार की कई योजनाओं का लाभ लेने के लिए हमेशा से ही जाति प्रमाणपत्र बेहद जरूरी दस्तावेज रहा है। इस प्रमाणपत्र को बनवाने के लिए लोगों को खासी मशक्कत करनी पड़ती है। तहसील में कई सीट पर संबंधित कर्मचारी नहीं बैठा मिलता तो कभी प्रमाणपत्र जारी करने वाला अधिकारी कार्यालय में नहीं होता। ऐसे में लोगों को जाति प्रमाणपत्र बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर पर चक्कर लगाने पड़ते हैं। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों या दूर-दराज से आने वाले आवेदकों का समय व पैसा दोनों की बर्बादी होती है। सरकार ने लोगों को परेशानी को देखते हुए परिवार पहचान पत्र के पोर्टल पर यह सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इस क्रम में पोर्टल पर सभी परिवारों का जाति से संबंधित डाटा अपडेट किया जा रहा है। यह सुविधा शुरू होने के बाद आनलाइन आवेदन करने के बाद जाति प्रमाणपत्र को पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकेगा।

ऐसे करना होगा आवेदन

परिवार पहचान पत्र के पोर्टल पर जाति से संबंधित डाटा अपडेट होने पर आवेदक को पोर्टल पर जाकर आनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद अप्लाई फार स्कीम में जाकर जाति प्रमाणपत्र के विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा। पोर्टल पर पहले से ही अपडेट डाटा से स्वत: आपके डाटा का मिलान कराया जाएगा। मिलान होते ही आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा। उसके बाद आप जाति प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

लोगों को मिलेगी सुविधा

सोनीपत में 1.5 लाख परिवारों का डाटा अपडेट किया जा रहा है। इस काम में करीब एक महीने से 87 पटवारी जुटे हैं। इस काम में लगे पटवारी सभी परिवारों की जातियों का सत्यापन करने के बाद उसे आनलाइन अपडेट करेंगे। यह परिवार पहचान पत्र से लिंक होगा। अगस्त के शुरुआत तक डाटा अपडेट का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद लोगों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

सिलेंडर लीक होने से झुग्गियों में लगी आग, 4 बच्चों समेत 7 झुलसे.

Voice of Panipat

स्कार्पियो में आपत्तिजनक स्थिति में था प्रेमी जोड़ा, पुलिसकर्मी ने टोका तो चढ़ा दी गाड़ी, पढि़ए कहा का है मामला

Voice of Panipat

पीएम मोदी ने की बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के साथ यास तूफान से हुए नुकसान का लिया जायजा

Voice of Panipat