38 C
Panipat
June 24, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

नए साल पर आंगनवाड़ी वर्कर्स को हरियाणा सरकार की तरफ से मिलेगा इन योजनाओं का लाभ

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- नए साल पर आंगनवाड़ी वर्कर्स को हरियाणा सरकार की तरफ से इन योजनाओं का लाभ मिलने वाला है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आंगनवाड़ी वर्कर्स और हैल्पर को नववर्ष का तोहफा देते हुए उनके हित में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी वर्कर्स की रिटायरमेंट पर एक लाख रुपये और हेल्पर को 50 हजार रुपये की राशि दिये जाने की घोषणा की है. ये कार्य 31 दिसंबर, 2021 से शुरु हो जाएगा। इसके साथ ही, मासिक वेतन में सितंबर 2020 से 400 रुपये और सितंबर 2021 से 450 रुपये की बढ़ोतरी करने और दो साल का एरियर देने एंव कोविड -19 के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में काम करने के लिए सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स को 1000-1000 रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में देने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह घोषणाएं आंगनवाड़ी वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों के साथ उनकी मांगों के संबंध में हुई बैठक के दौरान की थी। उन्होंने आंगनवाड़ी वर्कर्स की मांगों पर विचार करते हुए कई महत्तपूर्ण निणर्य लेते हुए कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों में किसी भी आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर को नहीं हटाया जाएगा। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा भी वहां उपस्थित रही। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बैठक के दौरान कहा कि प्रोद्योगिकी के आधुनिक युग में नए-नए परिवर्तन हो रहे हैं। इसलिए राज्य सरकार का प्रयास है कि भविषय में आंगनवाड़ी भी आधुनिक हों और बच्चों के लिए और बेहतर सुविधाएं शुरू की जाएं।

इसी उद्देश्य से सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स को विभाग की ओर से एक-एक मोबाइल फोन दिया जाएगा ताकि वे पोषण ट्रैकर एप पर अपनी आंगनवाड़ी से संबंधित संपूर्ण डाटा रिपोर्ट ऑनलाइन अपडेट कर सके। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर्स को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रोद्योगिकी के उपयोग से सिस्टम में पारदर्शिता आती है और किसी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना पर भी नहीं होती। बता दें कि आंगनवाड़ी वर्कर्स को भविष्य में आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर भी किया जाएगा। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 12 रुपये प्रति माह प्रिमियम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

शार्टकट तरिके से कमाना चाहता था मोटे पैसे, पानीपत में नशा तस्कर गिरफ्तार

Voice of Panipat

नशा तस्कर को 20 किलो 750 ग्राम गांजा सहित किया काबू

Voice of Panipat

शिक्षामंत्री कंवरपाल ने दी जानकारी, इस तारीख को घोषित होगा रिजल्ट

Voice of Panipat