25.8 C
Panipat
November 28, 2021
Voice Of Panipat
Technology

WHATSAPP पर अगर आपको भी किसी ने BLOCK किया है, तो ऐसे करें पता

वायस ऑफ पानीपत (सोनम)- आप सभी जानते ही हैं कि whatsapp आज तक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया एप्लिकेशन है। लगभग हर यूजर रोजाना लोगों से जुड़ने के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है। व्हाट्सएप ने प्लेटफॉर्म की पहुंच बढ़ाने के लिए पिछले कुछ वर्षों में यूजर के लिए और अधिक सुविधाएं जोड़ी है। यह एप्लिकेशन Android, iOS और KaiOS डिवाइस पर उपलब्ध है, जो प्लेटफॉर्म की पहुंच को और बढ़ाता है।

कई यूजर कुछ संपर्कों को ब्लॉक कर देते हैं, जिनके साथ वे बातचीत नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में कई यूजर यह जानना चाहते हैं कि वे कैसे पता लगाएं कि उनको किसी ने व्हाट्सएप पर ब्लॉक तो नहीं कर दिया है। ब्लॉक फीचर के जुड़ने के बाद से कई यूजर्स जानना चाहते हैं कि कैसे पता लगाया जाए कि उनका व्हाट्सएप अकाउंट किसी यूजर ने ब्लॉक किया है या नहीं। व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक्ड एक फीचर है। जिसे व्हाट्सएप द्वारा जोड़ा गया है। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में फीचर के बारे में अधिक विस्तार से बताया है। उन्होंने कहा है कि एक यूजर को सूचित नहीं किया जाएगा कि उन्हें ब्लॉक्ड कर दिया गया है, लेकिन वे कुछ संकेतकों की मदद ले सकते हैं। यह देखने के लिए कि क्या वे सच में उस नंबर से ब्लॉक हैं।

अब आपको बताते हैं कि किस तरह देख सकेंगे कि आपको किसी ने ब्लाक किया है या नहीं

1. यदि यूजर दूसरे यूजर की ऑनलाइन स्थिति नहीं देख सकता है, तो उसे ब्लॉक कर दिया गया है। हालांकि यह कन्फर्म नहीं है क्योंकि यूजर इस सुविधा को एप्लिकेशन में प्राइवेट विकल्प के रूप में भी चुन सकता है।

2. यदि यूजर दूसरे यूजर की संपर्क फोटो नहीं देख सकता है, तो यह संकेत कर सकता है कि उन्हें ब्लॉक कर दिया गया है। लेकिन कई बार यूजर्स खुद से ही प्रोफाइल फोटो हटा देते हैं

3. यूजर अपने मैसेज को उस संपर्क तक नहीं पहुंचा पाएंगे जिसे उन्होंने ब्लॉक कर दिया है और उन्हें केवल एक टिक मार्क दिखाई देगा।

4. यूजर उस संपर्क के साथ व्हाट्सएप कॉल सुविधा का उपयोग नहीं कर पाएंगे, जिसे उन्होंने ब्लॉक किया है। हालांकि कॉल जाएगा लेकिन कोई भी प्रतिक्रिया नहीं होगी। इन सभी तरीकों से आपको पता चल पाएगा कि दूसरे व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

FACEBOOK के साथ अब इन app में भी होगें बड़े बदलाव

Voice of Panipat

‘जीमेल’ में दुनिया भर के यूजर्स को आई परेशानी, अटैचमेंट के साथ ईमेल भेजने में मुश्किल

Voice of Panipat

Facebook ने इस वजह से बदला नाम, पढ़िए यूजर्स पर क्या होगा असर

Voice of Panipat